“मज़बूत बनाना है दाँतो 😬 को तो पढ़ लीजिये इन बातों को”

कैविटीज़, दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी को रोकने के लिए ब्रशिंग, फ्लॉसिंग और अन्य मौखिक स्वास्थ्य पद्धतियाँ महत्वपूर्ण हैं।

 लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रकार के भोजन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि क्या आपके पास एक स्वस्थ, सुंदर मुस्कान है?

 माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को बताते हैं: “बहुत अधिक कैंडी मत खाओ। आपके दांतों में सड़न हो सकती है”  लेकिन इष्टतम दंत स्वास्थ्य के लिए, यह केवल खराब खाद्य पदार्थों को सीमित करने के बारे में नहीं है।  आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहेंगे।

 आपके दांतों के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ वे हैं जो एसिड को बेअसर करते हैं, दाँत तामचीनी को ठीक करने के लिए खनिज और विटामिन प्रदान करते हैं, और लार को उत्तेजित करते हैं।

दूध

 दूध एक डेयरी उत्पाद है जो विटामिन डी के साथ कैल्शियम और फॉस्फेट प्रदान करता है, जो शरीर को कैल्शियम का पूरा उपयोग करने में मदद करता है।  ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ दांतों और मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक हैं।

 नियमित रूप से दूध पीने से दांत तामचीनी को मजबूत और मरम्मत करेगा, साथ ही साथ आपकी हड्डियों को मजबूत करेगा।  यदि आपको दूध या लैक्टोज असहिष्णु से एलर्जी है, तो आप एक विकल्प के रूप में कैल्शियम के साथ फोर्टिफाइड सोया दूध पी सकते हैं।

पनीर या चीज

 अपने दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए पनीर एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प है।  पनीर एक और लार-जनरेटर है।  इसमें कैल्शियम और फॉस्फेट भी शामिल हैं जो आपके मुंह में एसिड को बेअसर करने में मदद करते हैं, और कैसिइन जो आपके दांतों की सतह को मजबूत करने में मदद करता है।

 जो लोग गुहाओं से ग्रस्त हैं, वे क्षय को रोकने के लिए भोजन के बाद पनीर का एक छोटा टुकड़ा खाने के लिए अच्छा करेंगे।  आप विभिन्न प्रकार के पनीर जैसे रोमनो, स्विस, पार्ट-स्किम रिकोटा, पास्चुरीकृत अमेरिकी पनीर, प्रोवोलोन, पार्ट-स्किम मोज़ेरेला और चेडर चीज़ को चुनकर इसे दिलचस्प बना सकते हैं।

सेब

 सेब खाने से मुंह में लार बढ़ती है और आपके दांतों की सतह को साफ़ करके कैविटी बिल्डअप को रोकता है।

 इसके अलावा, वे विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं जो समग्र स्वास्थ्य में सहायता करते हैं।  रात के खाने के बाद एक सेब खाने की कोशिश करें ताकि आपके दांतों के बीच में सफाई हो सके।

संतरे

 संतरे कैल्शियम, विटामिन सी और डी, और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

 संतरे का रस हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करके और दाँत क्षय को रोकने में मदद करके स्वाभाविक रूप से आपके मुंह को साफ करेगा।

 चूंकि संतरे का रस प्रकृति में थोड़ा अम्लीय होता है, इसलिए इसे पीने के बाद अपने दांतों को ब्रश और फ्लॉस करें।  आप अपने दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अन्य खट्टे फलों के साथ संतरे भी मिला सकते हैं।

दही

 सादा, बिना वसा वाला दही कैल्शियम का उत्कृष्ट स्रोत और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।  नियमित रूप से दही खाने से दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा और यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह बहुत बड़ी मदद हो सकती है।

 ध्यान में रखें, बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप ऐसे दही का चुनाव करना चाहेंगे जो वसा और शर्करा में कम हो।  आप दही का आनंद ले सकते हैं, फल की एक अतिरिक्त सर्विंग के लिए कुछ ताज़ा जामुनों में मिलाएँ, या यहाँ तक कि दही स्मूदी भी आज़माएँ।

चाय

 हरी और काली चाय दोनों में पॉलीफेनोल नामक यौगिक होते हैं जो बैक्टीरिया के साथ बातचीत करते हैं जो पट्टिका का कारण बनता है।  ये पॉलीफेनॉल्स या तो बैक्टीरिया को मारते हैं या दबाते हैं, उन्हें बढ़ते या दांत-हमला करने वाले एसिड को रोकते हैं।

 हरी और काली चाय में कैविटी से लड़ने वाले गुण भी होते हैं।  इसलिए नियमित रूप से एक या दो कप ग्रीन या ब्लैक टी पिएं, और जरूरत पड़ने पर चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल एक स्वीटनर के रूप में करें।  ग्रीन टी का चयन करने से आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होंगे।


Show More

Related Articles