अंतर्राष्ट्रीय

व्यक्ति की जान बचाते हुए इस देश की मंत्री की मौत

रूस के आपात मंत्री येवगिनी जिनिचेव की ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान बुधवार को मौत हो गई है. ये घटना नोरिल्स्क शहर की है. ऐसी जानकारी है कि वह एक्सरसाइज के दौरान एक व्यक्ति की जान बचाने की कोशिश कर रहे थे.


रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, ‘नोरिल्स्क में आर्कटिक क्षेत्र को आपात स्थिति से बचाने के लिए चल रही अंतर-विभागीय एक्सरसाइज के दौरान किसी व्यक्ति की जिंदगी बचाने की कोशिश में जिनिचेव की दुखद मृत्यु हो गई.
सूत्रों के अनुसार, सरकारी प्रसारणकर्ता आरटी न्यूज की चीफ एडिटर मार्गरीटा सिमोनयान ने बताया कि जिनिचेव ने एक कैमरामैन को बचाने की कोशिश में अपनी जान गंवा दी, जो पैर फिसलने के कारण पानी में गिर गया था. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘वहां बहुत सारे लोग थे, लेकिन किसी के पास यह पता लगाने का भी समय नहीं था कि तब आखिर हुआ क्या, जब जिनिचेव उस आदमी के गिरने के बाद खुद भी पानी में कूद गए और एक पत्थर से टकरा गए.


येवगिनी जिनिचेव साल 2018 से आपात मामलों से जुड़े मंत्रालय का नेतृत्व कर रहे थे. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1980 के दशक के आखिर से केजीबी अफसर के तौर पर की थी. वह सोवियत संघ के विघटन से पहले संघीय सुरक्षा एजेंसी (एफएसबी) में सेवाएं दे चुके हैं. वहीं नोरिल्स्क नाम के जिस स्थान पर ये हादसा हुआ, वह मास्को से लगभग 2,900 किमी (1,800 मील) उत्तर पूर्व में है. कैमरामैन की हालत कैसी है, इस संबंध में अभी कुछ पता नहीं चला है.


ऐसा माना जाता है कि जिनिचेव राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सुरक्षा देने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं. अनाम सूत्रों के हवाले से बताया कि जिनिचेव की मौत उस समय हुई, जब आपात मंत्रालय की ट्रेनिंग एक्सरसाइज का वीडियो बनाया जा रहा था. इस दौरान एक क्रू मेंबर की मौत भी हुई है. क्रेमिलन ने कहा है कि पुतिन ने मंत्री की मौत पर ‘गहरी संवेदना’ व्यक्त की है. जिनिचेव की मौत के बाद उनके डिप्टी एलेक्जेंडर कुप्रियान के कार्यवाहक मंत्री बनने की संभावना है.

loading...

Related Articles