अन्य राज्यअपराध

ईडी ने दिल्ली में छापेमारी और वीसा धोखा धड़ी में जब्त किए ₹3.50 करोड़ 🤑 – 200₹ करोड़ से अधिक विदेशी…


प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली-एनसीआर में तलाशी ली और दो संस्थाओं के संबंध में 3.57 करोड़ रुपये जब्त किए, जिन्हें कथित तौर पर सरकार से बिना किसी प्राधिकरण के विदेशियों के भारतीय ई-वीज़ा आवेदनों को संसाधित करने के लिए 200 करोड़ रुपये से अधिक का विदेशी प्रेषण प्राप्त हुआ था।  

 अधिकारियों ने कहा कि यह खोज 9 जुलाई को दिल्ली और गाजियाबाद में आठ स्थानों पर शुरू की गई थी, विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) के तहत, जिसमें कई टूर एंड ट्रैवल कंपनियों के निदेशकों और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंटों के निवास और कार्यालय शामिल थे।

 3.57 करोड़ रुपये की बेहिसाब भारतीय मुद्रा के अलावा, ईडी ने कई गुप्त दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड भी जब्त किए हैं।

 वित्तीय जांच एजेंसी ने फेमा और ट्रैवल कंपनियों सहित विभिन्न संस्थाओं के खिलाफ फेमा के तहत अपनी जांच शुरू की थी, जिसमें विशिष्ट इनपुट के आधार पर भुगतान गेटवे के माध्यम से विदेशी प्रेषण की अनधिकृत रसीद में शामिल थे ।

“इस मामले में अब तक की गई जांच से पता चला है कि दो ऐसी संस्थाओं को भारत सरकार से किसी भी प्राधिकरण के बिना विदेशियों के भारतीय ई-वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण के लिए 200 करोड़ रुपये से अधिक की विदेशी प्रेषण प्राप्त हुई थी। ये संस्थाएं उच्च मूल्य में भी शामिल थीं।  संदिग्ध लेनदेन, “ईडी ने कहा।

 ईडी अधिकारियों के अनुसार, कुछ चार्टर्ड अकाउंटेंट ने इन संस्थाओं के मामलों के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनके द्वारा किए गए संदिग्ध लेनदेन के पीछे थे।

 ईडी के अधिकारियों ने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान 3.57 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी की जब्ती ने इस तरह की संस्थाओं के संचालन और उनकी वैधानिक आवश्यकताओं के उल्लंघन के बारे में और संदेह पैदा कर दिया है।


loading...

Related Articles

Back to top button