उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश: पुलिस विभाग में 50 की उम्र पार कर चुके, पुलिस कर्मियों को रिटायर करने की प्रक्रिया शुरू

पुलिस विभाग में 50 साल की उम्र पार कर चुके कांस्टेबल और दारोगा को अनिवार्य सेवानिवृत्त किए जाने को लेकर कागजी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय से इस संबंध में जिले के एसएसपी और एसपी को पत्र भेजकर स्क्रीनिंग कमेटी गठित करने के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ स्थित पुलिस महानिदेशक कार्यालय से आदेश जारी होने के बाद स्थानीय पुलिस अफसर हरकत में आ गए हैं। आनन-फानन में सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षकों की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति बनाकर स्क्रीनिंग करने के साथ ही रिपोर्ट भेजने के आदेश जारी किए गए हैं। मुरादाबाद पुलिस महानिरीक्षक रमित शर्मा के कार्यालय से भेजे गए पत्र में कहा गया है, कि जिन पुलिस कर्मियों की 31 मार्च 2020 को तक 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं, उनकी स्क्रीनिंग करके रिपोर्ट भेजी जाए, ताकि उनको अनिवार्य सेवानिवृत्त करने की कार्रवाई पूरी की जाए।

सर्विस के अंतिम दस सालों का रिकार्ड किया जाएगा चेक

स्क्रीनिंग समिति मानकों के आधार पर 50 की उम्र पार कर चुके पुलिस कर्मियों को अनिवार्य सेवा निवृत्त करने की कार्रवाई करेगी। इस दौरान समिति पुलिस कर्मियों के अंतिम दस वर्षों की सेवा काल का विवरण देखेगी। इस दौरान अगर उनकी दस वर्षों की सेवा में बैड एंट्री के अलावा अन्य किसी भी प्रकार की प्रशासनिक कार्रवाई का ब्योरा सर्विस बुक में दर्ज पाया गया होगा तो उसी के आधार पर अनिवार्य सेवानिवृत्त का निर्णय लिया जाएगा।

ये है अनिवार्य सेवानिवृत्ति का नियम

सरकारी कर्मचारी नियमावली में ऐसी व्यवस्था की गई है कि नियुक्ति प्राधिकारी किसी भी समय किसी सरकारी सेवक को चाहे वह स्थायी हो या अस्थायी नोटिस देकर बिना कोई कारण बताए उसके 50 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेने के बाद सेवानिवृत्त हो जाने की अपेक्षा कर सकते हैं। इसी नियम के तहत समय-समय पर शासनादेश जारी करके नियुक्ति प्राधिकारियों से अक्षम कर्मचारियों को चिह्नित करके सेवानिवृत्त होने के लिए कहा जाता है। पुलिस मुख्यालय स्तर पर इस तरह की कार्रवाई करने के लिए भी स्क्रीनिंग कमेटी बनी हुई है।

तीन माह का दिया जाता है नोटिस

स्क्रीनिंग समिति के फैसले के बाद सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को तीन माह का नोटिस दिया जाता है। इसके बाद उन सभी कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्त की कार्रवाई की जाती है।

वर्ष 2019 में अनिवार्य सेवानिवृत्त हुए कार्मिक

मुरादाबाद 07

बिजनौर 05

रामपुर 08अ

मरोहा 03

सम्भल 09.

कुल 32

मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद सभी पुलिस अधीक्षकों को स्क्रीनिंग समिति गठित करके अनिवार्य सेवानिवृत्त से संबंधित कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। 50 साल की उम्र पार कर चुके कांस्टेबल और हेड-कांस्टेबल की स्क्रीनिंग जनपद स्तर पर होगी। वहीं, इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर की स्क्रीनिंग पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय से की जाएगी।

रमित शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक, मुरादाबाद मंडल

loading...

Related Articles

Back to top button