स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

कोरोना से बचने के चक्कर मे ज्यादा ना ले विटामिन -डी , किडनी हो सकती है खराब , और हो सकते है 5 नुकसान 👇

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन डी खाने से कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जो हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए जरूरी है।

पिछले कई अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी कमी वाले लोगों को कोरोना वायरस का अधिक खतरा होता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स विटामिन डी का कमी को पूरा करने के लिए कई सुझाव देते नजर आये।

अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि विटामिन डी कई अन्य गंभीर रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है।

यह अवसाद के लक्षणों को नियंत्रित करने में भी सहायक है। सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है।

लेकिन बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से स्वास्थ्य के लिए कई अन्य तरीकों से हानिकारक है। कई लोग इसके लिए सप्लीमेंट्स भी लेते हैं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में इस विटामिन का सेवन कई दुष्प्रभावों से जुड़ा हुआ है। ये है उसके दुष्प्रभाव

हाइपरलकसीमिया
यह विटामिन डी से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव है। हाइपरलकसीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है। विटामिन डी बढ़ने से शरीर में कैल्शियम बढ़ता है। बहुत अधिक कैल्शियम होने से भूख में कमी, कब्ज, मितली, उच्च रक्तचाप और बहुत कुछ जैसे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

किडनियों के लिए हानिकारक
बहुत अधिक विटामिन डी किडनियों की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। अध्ययन के अनुसार, पहले से किडनियों की बीमारियों वाले लोगों को अपनी डाइट में विटामिन डी की खुराक शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

पाचन समस्या का खतरा
शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम बढ़ने से पेट दर्द, कब्ज और दस्त जैसे कई पाचन समस्याएं हो सकती हैं। ये अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए यदि आप कोई सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को जरूर बताएं।

हड्डियों को हो सकता है नुकसान
हड्डी के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। लेकिन इस विटामिन की बहुत अधिक मात्रा आपकी हड्डियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। अपनी हड्डियों को इष्टतम स्वास्थ्य में रखने के लिए, निर्धारित मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें।

मतली, उल्टी और खराब भूख
शरीर में अत्यधिक कैल्शियम से मतली, उल्टी और भूख कम लगती है। अध्ययनों ने शरीर में बहुत अधिक कैल्शियम होने से कई दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ा सकता है।

कोरोना वायरस और विटामिन डी

कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। यह बात 20 यूरोपीय देशों में कोविड-19 के मरीजों को लेकर किये गए एक अध्ययन में सामने आई है। इन देशों में तेजी से बढ़ते मामलों और मृतकों की संख्या का एक बड़ा कारण वहां के लोगों के शरीर में विटामिन डी है।

इस अध्ययन से पता चलता है कि इटली और स्पेन देशों में कोरोना वायरस की मृत्यु दर अधिक है। यहां अधिकांश उत्तरी यूरोपीय देशों की तुलना में औसत विटामिन डी का स्तर कम पाया गया है।

READ IN – ENGLISH

loading...

Related Articles

Back to top button