स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

कोरोना से लड़ने के लिये रोजाना कितना विटामिन – C चाहिए इन 10 चीज़ों मे होता है भरपूर विटामिन – सी

विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग हो सकता है। इस रोग में कमजोरी, थकान, रक्ताल्पता, सांस की तकलीफ, घाव नहीं भरना, मूड में बदलाव और अवसाद जैसे लक्षण महसूस होते हैं। चूंकि आपका शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए इसकी पूर्ती के लिए कुछ चीजों का नियमित सेवन जरूरी है।

सौभाग्य से, विटामिन सी विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों में पाया जा सकता है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान विटामिन सी वाली चीजों के सेवन पर बहुत जोर दिया जाने लगा है। कहा जा रहा है कि विटामिन सी वाली चीजें खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और कोरोना से लड़ने में मदद मिल सकती है।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कोरोना का अधिक खतरा है। इसलिए इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए प्रतिरक्षा को मजबूत करना जरूरी है और इस काम में विटामिन सी आपकी मदद कर सकता है।

क्या विटामिन-C सच में इम्यूनिटी को बढ़ाता है ?
इस सवाल का जवाब है हां, विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वेबएमडी के अनुसार, विटामिन सी आपकी टी-कोशिकाओं को मजबूत करके और अधिक प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बनाने में मदद करके प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने में मदद करता है। विटामिन सी स्वस्थ कोशिकाओं को जीवित रहने में भी मदद करता है। विटामिन सी भी आम सर्दी को कम कर सकता है और गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है।

प्रति दिन कितना विटामिन सी की आवश्यकता है

उम्र पुरुष महिला गर्भावस्था
०-6 महीने 40 मिलीग्राम 40 मिलीग्राम
7-12 महीने 50 मिलीग्राम 50 मिलीग्राम
1-3 साल 15 मिलीग्राम 15 मिलीग्राम
4-8 साल 25 मिलीग्राम 25 मिलीग्राम
9-13 वर्ष 45 मिलीग्राम 45 मिलीग्राम
14-18 वर्ष 75 मिलीग्राम 65 मिलीग्राम 80 मिलीग्राम
19+ वर्ष 90 मिलीग्राम 75 मिलीग्राम 85 मिलीग्राम

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ
संतरे और संतरे का रस, पके फल, स्ट्रॉबेरीज, ब्रोकोली, ब्रसल स्प्राउट, पालक, गोभी, लाल और हरी मिर्च, आलू.

बहुत अधिक विटामिन सी लेने से नुकसान
मेयो क्लिनिक के अनुसार, बहुत अधिक आहार विटामिन सी लेना हानिकारक होने की संभावना नहीं है, हालांकि, बड़ी मात्रा में विटामिन सी की खुराक लेने से कई लक्षण महसूस हो सकते हैं जैसे- पेट दर्द, जी मिचलाना, दस्त, उल्टी, पेट में जलन, सरदर्द और अनिद्रा.

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 27 लाख के पार

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 27 लाख के पार हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,079 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इसी अवधि में 876 लोगों की मौत भी इस महामारी से हो गई है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अनुसार 17 अगस्त तक देश में 3,09,41,264 सैंपल की टेस्टिंग हुई है। इसमनें कल यानी सोमवार को 8,99,864 सैंपल के टेस्ट हुए। ये एक दिन में भारत में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्टिंग है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ताजा अपडेट के अनुसार देश में कोरोना से अब तक 51,797 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अब तक कुल 27,02,743 लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 6,73,166 है वहीं, 19,77,780 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

loading...

Related Articles

Back to top button