अपराधटेक्नोलॉजी

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 6 खतरनाक ऐप, तुरंत कर दे डिलीट

साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसे 6 खतरनाक ऐप्स का पता लगाया है, जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे। इन ऐप्स को अब तक कुल 2 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स मिल चुके थे। साइबर सिक्यॉरिटी फर्म Pradeo की रिपोर्ट के मुताबिक, इन छह ऐप्स में कनवीनियन्ट स्कैनर 2, सेफ्टी ऐपलॉक, पुश मेसेज- टेक्सटिंग एंड एसएमएस, इमोजी वॉलपेपर, सैपरेट डॉक स्कैनर और फिंगरटिप गेमबॉक्स शामिल हैं।

तुरंत हटाने की सलाह

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन खतरनाक ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, हालांकि अभी भी जिन स्मार्टफोन्स में ये ऐप मौजूद हैं उन्हें तुरंत डिलीट कर देने चाहिए। दरअसल जोकर मैलवेयर डिवाइस में आ जाने के बाद यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के लिए बिना जानकारी के ही सब्सक्राइब कर देते हैं।

किस ऐप का क्या काम

गूगल प्ले स्टोर पर दिए गए विवरण के आधार पर हम बता रहे हैं कि किस ऐप यूजर्स को किस काम के लिए डाउनलोड करते थे। Convenient Scanner 2 ऐप आपके डॉक्यूमेंट स्कैन करके इन्हें ईमेल या प्रिंट के लिए भेजने का काम करता है।

Safety AppLock का काम किसी ऐप को पैटर्न या पासवर्ड से लॉक करने था। Push Message-Texting & SMS एक एसएमएस और मेसेजिंग ऐप था, जिसमें रिंगटोन से लेकर वाइब्रेशन पैटर्न तक कस्टमाइज किया जा सकता था। Emoji Wallpaper ऐप का इस्तेमाल फोन का बैकग्राउंड बदलने के लिए किया जाता था, वहीं Separate Doc Scanner भी एक डॉक्यूमेंट स्कैनर ऐप था।

loading...

Related Articles

Back to top button