स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

घबराहट को ना करे नजरअंदाज, हो सकता है घातक- जाने लक्षण, कारण , उपाय और बचाव

अगर आपको लगातार घबराहट होने की समस्या बनी रहती है तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. घबरहाट का अर्थ है किसी बात के होने या होने की संभावना को लेकर डरना या परेशान महसूस करना. घबराया हुआ व्यक्ति तनाव में रहता है और हर वक्त चिंतित रहता है. समय रहते इसके लक्षणों को पहचानकर इसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है.

घबराहट के लक्षण

घबराहट एक मानसिक और भावनात्मक समस्या है. हालांकि घबराहट में हर व्यक्ति अलग प्रकार की शारीरिक प्रतिक्रिया करता है. घबराहट से परेशान व्यक्ति को सांस लेने की समस्या हो सकती है, धड़कन तेज सकती है या बहुत बेचैनी होती है.

घबराहट के दौरान झटके लगना, कांपना, मुंह सूखना, हाथों में पसीना आना, अचानक ठंड या गर्मी लगना, मांसपेशियों में तनाव के अलावा पेट से जुड़ी कई दिक्कतें एक साथ हो सकती है. जैसे, पेट में खालीपन महसूस होना, मोशन के लिए प्रेशर बनना, यूरिन आना, पेट में हल्की मरोड़ उठना, जी मिचलाना आदि.

घबराहट के कारण

अज्ञात का भय, तनावपूर्ण स्थिति में व्यक्ति के अंदर घबराहट सामान्य प्रतिक्रिया है. जैसे नौकरी के लिए इंटरव्यू या परीक्षा के दौरान घबराहट महसूस करना आम बात है. लेकिन कुछ लोगों में घबराहट का जोखिम ज्यादा होता है.

कुछ लोगों के अंदर हमेशा विचार चलते रहते हैं. ऐसे लोग मानसिक रूप से खुद को शांत महसूस नहीं करते. इनका मूड भी लगातार बदलता रहता है. लंबे समय से दवाओं के सेवन, नशे का लती होने से या मानसिक विकार जैसे एडीएचडी की समस्या से ग्रसित लोग भी घबराहट के शिकार होते हैं.

घबराहट से बचाव के उपाय

इस समस्या से बचने के लिए टलहने, ध्यान और योग का सहारा लें. घबराहट महसूस होने पर धीरे-धीरे सांस लें. उन बातों को ना सोचे जिससे आपका तनाव बढ़ता हो. ध्यान भटकाने के लिए संगीत, फिल्म या स्वस्थ आहार का सहारा लें. पर्याप्त नींद लें, अगर आप ठीक से नहीं सो पा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से मिले. इसके अलावा कैफिन का सेवन कम करें.सिगरेट पीना छोड़ें. निकोटिन और कैफीन दोनों से ही घबराहट के लक्षण बढ़ सकते हैं.

loading...

Related Articles

Back to top button