अंतर्राष्ट्रीय

“चीन” ने खोला अपने लिए विनाश का द्वारा , दे डाली धमकी दुनिया के सबसे शक्ति साली देश को


इससे पहले चीन के वुहान से आने वाले कोरोना के कारण अमेरिका और चीन के बीच मतभेद की स्थिति पैदा हो गई है। जिसके कारण अमेरिका और चीन के बीच स्थिति काफी खराब हो गई है। चीन द्वारा तीन चीनी राजनेताओं पर लगाए गए प्रतिबंध से चीन बुरी तरह से त्रस्त हो गया है। इससे नाराज होकर चीन ने अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देने की धमकी दी है। अमेरिका की इस कार्रवाई पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि अमेरिकी कार्रवाई चीन के मामलों में एक गंभीर हस्तक्षेप है। इससे द्विपक्षीय संबंधों पर गहरा असर पड़ेगा।

अमेरिका ने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों, कज़ाकों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए तीनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े इन अधिकारियों में चेन कुआंग, झू ह्यूनुन और वांग मिंगशान शामिल हैं।

इस बीच, प्रतिबंध के बाद, ये अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य अब अमेरिका में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपने बयान में कहा कि अमेरिका चीन के शिनजियांग प्रांत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है। विदेश मंत्री पोंपियो ने बताया कि चेन, झू और वांग के साथ, उनके परिवारों और कम्युनिस्ट पार्टी के कई अन्य अधिकारियों ने भी अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हाल के महीनों में, ट्रम्प प्रशासन ने कोरोना महामारी और उइगर और हांगकांग सहित अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की हिरासत पर चीन के प्रति सख्त रवैया अपनाया है।

चीन, चीन के प्रभावशाली पोलित ब्यूरो का सदस्य भी है। इस पर, अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित श्रृंखला चीनी अधिकारियों का अब तक का सर्वोच्च रैंक है। अमेरिका के ग्लोबल मैग्नेट्स्की एक्ट के तहत चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। इस कानून के तहत, अमेरिकी सरकार दुनिया भर में मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करती है। ऐसे लोगों पर प्रतिबंध के बाद, उनके अमेरिका में प्रवेश और उनके साथ व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अमेरिका में, उनकी संपत्ति भी जब्त की गई है। चेन के अलावा, झिंजियांग के विधायी निकाय पीपुल्स कांग्रेस के उप सचिव और झू हैलुन, और झिंजियांग के सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो के निदेशक वांग मिंगशान पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

loading...

Related Articles

Back to top button