अंतर्राष्ट्रीय

चीन से आने वाले नागरिकों को किम जोंग ने दिए गोली मारने के आदेश

दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सेना के एक कमांडर ने शुक्रवार को दावा किया कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन ने देश में महामारी की रोकथाम के लिए चीन की तरफ से आने वाले लोगों को गोली मारने के आदेश दिए हैं।
बता दें कि चीन से सटे उत्तर कोरिया में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी आधिकारिक मामला सामने नहीं आया है।
सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) की एक ऑनलाइन कांफ्रेंस में कोरिया में तैनात संयुक्त बल (एसएफके) के कमांडर रॉबर्ट एब्राम्स ने बताया कि उत्तर कोरिया ने चीनी सीमा पर एक-दो किलोमीटर का नया बफर जोन बना लिया है।
साथ ही बताया, यहां पर उसने स्पेशल ऑपरेशन्स फोर्सेज (एसओएफ) के जवानों को तैनात कर दिया है।
कमांडर रॉबर्ट ने बताया कि इन जवानों के पास चीन से लौटने वाले उसके देश के लोगों को गोली मारने (शूट-टू-किल) के आदेश हैं।

उन्होंने बताया कि उत्तर कोरिया की सरकार को डर है कि उसकी खस्ताहाल स्वास्थ्य व्यवस्था इस महामारी को झेल नहीं पाएगी और इसी कारण उसने जनवरी में महामारी की शुरूआत में ही चीन के साथ अपनी सीमा को बंद कर दिया था। वहीं जुलाई में आपातकाल के स्तर को बढ़ाकर अधिकतम स्तर पर कर दिया गया था।

85 फीसदी गिरा आयात
कमांडर रॉबर्ट एब्राम्स ने कहा कि चीन और उत्तर कोरियाई सीमा बंद होने के चलते चीन से उत्तर कोरिया का आयात 85 फीसदी गिर गया है। यही नहीं बल्कि इस रोक से परमाणु कार्यक्रम के लिए उस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों का असर भी बढ़ गया है। देश में तस्करी के सामानों की मांग भी बढ़ गई है।

झगड़ा मोल नहीं लेगा उ. कोरिया
दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सेना के कमांडर ने कहा कि उत्तर कोरिया इस वक्त चक्रवाती तूफान के असर से भी जूझ रहा है। इस तूफान के चलते 2,000 से अधिक घर तबाह हो चुके हैं। इन्हीं परिस्थितियों के कारण एब्राम्स को नहीं लगता कि निकट भविष्य में उत्तर कोरिया किसी तरह की भड़काऊ गतिविधि करेगा। उसका ध्यान कोरोना और तूफान से जूझने में है इसलिए वह किसी से झगड़ा मोल नहीं लेगा।

loading...

Related Articles

Back to top button