अंतर्राष्ट्रीय

विश्व का पहला COVID-19 वैक्सीन! इस देश ने कोरोनावायरस वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों को पूरा किया


COVID-19 वैक्सीन: कोरोनावायरस उपन्यास के लिए दुनिया के पहले टीके का नैदानिक परीक्षण रूस में सेचेनोव फर्स्ट मॉस्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा पूरा किया गया है। स्पुतनिक न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव ने जानकारी की पुष्टि की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गामाली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित COVID-19 वैक्सीन के सभी नैदानिक परीक्षण 18 जून को शुरू हुए थे।

टेंशन लेने की जरूरत नहीं: अब कोरोना मरीजों का इलाज घर पर किया जा सकता है –

रिपोर्ट में कहा गया है कि नैदानिक ​​परीक्षण के लिए स्वयंसेवकों के दोनों समूहों को जल्द ही छुट्टी दे दी जाएगी। पहले समूह को दो-तीन दिनों में छोड़ने की अनुमति दी जाएगी और दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दे दी जाएगी। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल और वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक सेकेन्जोव यूनिवर्सिटी के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव का हवाला देते हुए रिपोर्ट उल्लेख किया गया है कि अध्ययन मनुष्यों को दिए जाने पर टीका की सुरक्षा की जांच करने के लिए किया गया है और अब यह सफलतापूर्वक किया गया है।

लुकाशेव ने कहा कि अब सुरक्षा की पुष्टि हो गई है, इसका मतलब है कि बाजार में पहले से मौजूद टीके सुरक्षित हैं।

इसके अलावा, वैक्सीन निर्माता इस वैक्सीन के विकास के लिए एक योजना तैयार कर रहा है जिसमें ‘वायरस के साथ महामारी की स्थिति की जटिलता’ और वैक्सीन के उत्पादन को कैसे प्रभावित किया जाए, रिपोर्ट में जोड़ा गया है।

तरासोव ने उल्लेख किया कि सेचेनोव विश्वविद्यालय इस टीकाकरण के लिए एक वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान केंद्र के रूप में उभरा है, न कि केवल एक शैक्षिक संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है जब देश उपन्यास कोरोनावायरस संचरण के दबाव में पल रहे हैं। उन्होंने कहा, रिपोर्ट के अनुसार इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी ने प्रीक्लिनिकल स्टडीज, प्रोटोकॉल डेवलपमेंट के साथ-साथ इस वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल पर काम किया है।

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने घोषणा की थी कि ऑक्सफोर्ड का टीका सबसे उन्नत था। यह जल्द ही बिस्तर से लुढ़कने की उम्मीद है क्योंकि ऑक्सफोर्ड द्वारा एस्ट्राज़ेनेका नैदानिक ​​परीक्षणों के तीसरे चरण में है।

loading...

Related Articles

Back to top button