स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

सुरक्षित रहें ! ये दैनिक आदतें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती हैं


COVID-19 के बीच सुरक्षित रहने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना बहुत महत्वपूर्ण है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं।

इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको बता दें कि हमारी कुछ आदतों के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। जीवनशैली में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कुछ बदलावों की भी आवश्यकता होती है।

गलत तरीके से पानी पीना: कई लोगों को एक ही सांस में खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है। लेकिन इस तरह से पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक है और फेफड़े और किडनी पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

गलत तरीके से पीने से प्यास लगना, गला खराब होना, बहुत अधिक पेशाब आना और कमजोरी का एहसास हो सकता है, जिसके कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो हमेशा बैठकर पानी पिएं।

शराब: कई लोगों को रोजाना शराब पीने की आदत होती है। प्रतिदिन शराब का सेवन करने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित होती है। यदि आप प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना चाहते हैं, तो शराब का सेवन करने की आदत छोड़ दें।

कैफीन का अधिक सेवन: शरीर को तरोताजा रखने के लिए कई लोग कैफीन युक्त चीजों का सेवन करते हैं। अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कैफीन का अत्यधिक सेवन नींद के चक्र को कमजोर करता है। नींद की कमी या खराब नींद के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। कई शोधों के अनुसार, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक है।

मिठाई का सेवन: अधिक मीठी चीजों का सेवन करने से भी इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। आजकल लोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह के फलों का सेवन कर रहे हैं। इन फलों से प्राकृतिक चीनी हमारे शरीर के लिए पर्याप्त है। इसलिए मीठी चीजों से परहेज करें। बहुत से लोगों को अधिक मिठाई खाने की आदत होती है, उन लोगों को विशेष रूप से मिठाई खाने से बचना चाहिए।

नमक का अधिक सेवन: नमक हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका अधिक सेवन करने से हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अधिक मात्रा में नमक के सेवन से बचें।

हरी सब्जियां: कई लोगों को हरी सब्जियां पसंद नहीं होती हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए हरी सब्जियों को डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में बहुत सारे विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। हरी सब्जियों के सेवन से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

फाइबर युक्त भोजन: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर खाना बहुत जरूरी है। बीन्स, साबुत अनाज, दलिया, फल, बीज फाइबर में समृद्ध हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए फाइबर युक्त भोजन खाएं।

loading...

Related Articles

Back to top button