अंतर्राष्ट्रीयखेल

2020 आईपीएल इस देश मे खेला जाएगा इस बार,इस महीने से होगा शुरू

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में होगा, अगर भारत की सरकार ने मंजूरी दे दी, तो आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने मंगलवार को कहा।

2021 तक ट्वेंटी 20 विश्व कप के स्थगित होने के कारण कोरोनोवायरस ने निलंबित आईपीएल के लिए कई देरी के बाद आगे बढ़ने का रास्ता खोल दिया है क्योंकि इस साल महामारी फैल गई थी। भारत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब टूर्नामेंट आयोजित करना चाहता है, जो सितंबर से लेकर नवंबर की शुरुआत तक दुनिया भर के शीर्ष क्रिकेट सितारों को आकर्षित करता है।

पटेल ने कहा, “यह यूएई में आयोजित किया जाएगा लेकिन पहले बोर्ड इसे वहां स्टेज करने के लिए भारत सरकार से अनुमति लेगा।” उन्होंने कहा कि सटीक तारीखों का फैसला आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल द्वारा अगले सप्ताह होने वाली बैठक में किया जाएगा। “लेकिन हम सितंबर-अक्टूबर को देख रहे हैं और इस आयोजन के लिए नवंबर का थोड़ा सा समय है।”

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि आईपीएल 26 सितंबर से 7 नवंबर तक चलेगा। पटेल यह नहीं कहेंगे कि क्या खेल बंद दरवाजों के पीछे खेले जाएंगे। अंतिम निर्णय यूएई और भारतीय अधिकारियों के साथ आराम करेगा। आईपीएल बीसीसीआई का मुख्य राजस्व कमाने वाला है। इसने कहा है कि अगर इस साल का टूर्नामेंट आगे नहीं बढ़ा होता तो यह $ 500 मिलियन से अधिक का नुकसान होता।

आईपीएल पहले भी दो बार भारत के बाहर आयोजित किया जा चुका है, जबकि यह राष्ट्रीय चुनावों से जुड़ा हुआ है। दक्षिण अफ्रीका ने 2009 के आयोजन की मेजबानी की और इसका हिस्सा 2014 में यूएई में आयोजित किया गया। 13 वें आईपीएल को 29 मार्च से शुरू होना चाहिए था, लेकिन कोरोनोवायरस पर लागू राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के कारण इसे बार-बार स्थगित कर दिया गया।

आठ टीमों के लिए इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर सहित अंतरराष्ट्रीय सितारों के एक मेजबान पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस इस साल सबसे महंगे विदेशी स्टार होंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिसंबर की नीलामी में उसके लिए $ 2.17 मिलियन शुल्क का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की।


loading...

Related Articles

Back to top button