राष्ट्रीय

•||भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR), का कहना इस ” साल” तक तैयार होगी “कोरोना” 💉 कि दवाई ||•


प्रमुख वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक की पृष्ठभूमि के खिलाफ, जेफरसन में आविष्कार किए गए कोविद -19 के लिए एक नया वैक्सीन उम्मीदवार विकसित करने के लिए थॉमस जेफरसन यूनिवर्सिटी ऑफ फिलाडेल्फिया के साथ साझेदारी कर रहा है, ऐसा लगता है कि कोविद -19 के लिए आपातकालीन टीका अगले साल जनवरी या फरवरी तक उपलब्ध होगा। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के पूर्व महानिदेशक एनके गांगुली ने कहा।

गांगुली ने कहा कि अधिकांश वैक्सीन विकास कार्यक्रमों का उद्देश्य स्पाइक प्रोटीन के आनुवंशिक कोड की पहचान करना है, जो पहले से ही इस मामले में पहचाना गया है – कि सरस-सीओवी -2 मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए उपयोग करता है।

उन्होंने कहा कि टीके के विकास में, टीकाकरण के बाद ऐसे लोगों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है जो टीकाकरण करते हैं। “आपातकालीन टीका जनवरी या फरवरी 2021 तक नवीनतम उपयोग के लिए उपलब्ध होगा,” गांगुली ने कहा।

आरएनए वायरस की आनुवंशिक सामग्री है और मैसेंजर आरएनए या एमआरएनए टीके पूरी तरह से सिंथेटिक हैं। लक्ष्य प्रतिजन के अनुक्रम को जानने के बाद, एक टीके के उत्पादन में तेजी लाई जा सकती है, और इस बुनियादी ढांचे का उपयोग अन्य mRNA टीकों द्वारा भी किया जा सकता है जिनमें एक अलग अनुक्रम होता है।

गांगुली ने जोर देकर कहा कि एमआरएनए सिंथेटिक वैक्सीन विकसित करने के लिए त्वरित है और नियामक अधिकारियों से त्वरित मंजूरी की सहायता से, 5 साल की सामान्य समय-सीमा को काफी कम किया जा सकता है। आमतौर पर, लैब से लेकर बाजार तक, वैक्सीन डेवलपमेंट का कोर्स औसतन पाँच से दस साल तक होता है।

“अधिकारी क्लस्टर और हॉटस्पॉट में वायरस के लिए परीक्षण कर रहे हैं। देश में 1.3 अरब आबादी के संदर्भ में एक दिन में 1 लाख परीक्षण बहुत कम हैं। सप्ताह में कम से कम 1 मिलियन परीक्षण होने चाहिए। लेकिन, हम सभी को नहीं डाल सकते हैं। परीक्षण में पैसा और संसाधन, इसलिए, भारत की स्मार्ट परीक्षण रणनीति उचित है। इसके अलावा, भारत के पास दक्षिण कोरिया और चीन की तरह बुनियादी ढांचा नहीं है, “उन्होंने कहा।

गांगुली ने यह भी जोर देकर कहा कि वायरस का संचरण हॉटस्पॉट और क्लस्टर्स में सबसे अधिक है, इसलिए, इन क्षेत्रों को स्मार्ट परीक्षण के माध्यम से लक्षित किया जाना चाहिए।


loading...

Related Articles

Back to top button