उत्तर प्रदेशलखनऊ

Up school close news : कल यूपी के इस शहर मे बंद रहेंगे स्कूल

Up school close news:  दुनिया के सबसे बड़े स्कूल सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (City Montessori School) के संस्थापक जगदीश गांधी का निधन हो गया है।

वह कार्डियक अरेस्ट रेस्पिरेटरी सिस्टम में दिक्कत के चलते पिछले कई दिनों से मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। 88 वर्ष की उम्र में जगदीश गांधी ने अंतिम सांस ली है। ऐसे में उनके सम्मान में कल यानी 23 जनवरी को लखनऊ के प्राइवेट  मिशनरी और एंग्लो इंडियन स्कूल बंद रहेंगे।

कल बंद रहेंगे स्कूल

लखनऊ में कक्षा 8वीं तक के समस्त सरकारी / गैर सरकारी / प्राइवेट स्कूलों में 20 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया था। वहीं, 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पहले से ही छुट्टी थी। ऐसे में अब स्कूल 23 जनवरी से खुलने की संभावना है। हालांकि, जगदीश गांधी के निधन के बाद अब जिले के प्राइवेट, मिशनरी और एंग्लो इंडियन स्कूल कल बंद रहेंगे ।

दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल की स्थापना डॉ. जगदीश गांधी और डॉ. भारती गांधी ने साल 1959 में पांच बच्चों के साथ की थी। उस वक्त यह स्कूल 300 रुपए की कैपिटल से शुरू किया गया था। आज इस स्कूल का नाम दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।

यूनेस्को प्राइज फॉर पीस अवॉर्ड

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल को 2002 में यूनेस्को प्राइज फॉर पीस अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। बता दें कि सीएमएस यह पुरस्कार प्राप्त करने वाला एकमात्र स्कूल है। स्कूल में वर्तमान में 61,000 से अधिक स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। इस स्कूल के लखनऊ शहर में 21 कैंपस हैं, जहां लगभग 4500 लोगों का स्टाफ काम करता है।

 

सौर्स –  times now ( नवभारत) 

loading...

Related Articles

Back to top button