स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

दौड़ने से नही मिलते परिणाम ? इस पर विशेषज्ञों का चौकाने वाला खुलासा

हाल ही में हुई मुंबई मैराथन इस बात का एक आदर्श उदाहरण है कि कितने लोग दौड़ना पसंद करते हैं। दौड़ना अब तक की सबसे किफायती शारीरिक गतिविधि है।

कई लोग गलत मानते हैं कि दौड़ना या तेज चलना केवल युवाओं के लिए है और यह वजन घटाने में बहुत कम योगदान देता है – ऐसा कहना है मेल्विन क्रैस्टो का, जो सेंट्रल रेलवे के प्रमाणित एथलेटिक कोच और स्केचर्स गो रन क्लब मुंबई के मुख्य कोच हैं।

क्रैस्टो, जिन्होंने भाग मिल्खा भाग के लिए फरहान अख्तर, रश्मी रॉकेट के लिए तापसी पन्नू, सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान, ऋतिक रोशन, आलिया भट्ट और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे बॉलीवुड अभिनेताओं को भी प्रशिक्षित किया है, इस बात से सहमत हैं कि दौड़ने, तेज चलने को अक्सर कम करके आंका जाता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि केवल जिम करने से ही वे फिट और मजबूत हो सकते हैं।

कोच का दावा है, “दौड़ने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है और इस तरह वजन कम होता है। यह शरीर को बड़ी मात्रा में कैलोरी जलाने में मदद करता है। साथ ही, यह लालसा को रोकने में भी मदद कर सकता है और आम तौर पर अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

मल्टीफ़िट की निदेशक और फिटनेस विशेषज्ञ दीप्ति शर्मा कहती हैं, “जबकि जिम व्यायाम के लिए एक संरचित वातावरण प्रदान करते हैं, पैदल चलना और दौड़ना अद्वितीय लाभ प्रदान करता है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान देता है।”

दौड़ने के बारे में सबसे आम ग़लतफ़हमी की ओर इशारा करते हुए, एक अन्य फिटनेस विशेषज्ञ, असदीन डॉक्टर, फिटनेस विशेषज्ञ, ‘हैबिट कोच’ और संस्थापक, फिटरबी कहते हैं, “आम धारणा के विपरीत, दौड़ना स्वाभाविक रूप से घुटनों के लिए बुरा नहीं है। कुंजी उचित चलने की तकनीक में निहित है। रनिंग कोच से मार्गदर्शन प्राप्त करना सही दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है। इसके अतिरिक्त, इस गलत धारणा को भी चुनौती दी गई है कि लंबी दूरी की दौड़ सार्वभौमिक रूप से फायदेमंद है। 20 मिनट तक चलने वाले छोटे स्प्रिंट की उनकी दक्षता और अद्वितीय शारीरिक लाभों के लिए वकालत की जाती है।

दौड़ने के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ –


यह माना जाता है कि दौड़ने से आश्चर्यजनक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य लाभ:
जबकि आप सोच सकते हैं कि दौड़ने के स्वास्थ्य लाभ सीमित हैं, क्रैस्टो 20 लाभ साझा करता है

1.कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को तेज करने का प्रभावी तरीका है दौड़ना।

  1. वजन कम करने/प्रबंधित करने का बेहतरीन तरीका।
  2. रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है।
  3. कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
  4. एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाता है
  5. उम्र के साथ आने वाली धमनियों की कठोरता को रोकता है।
  6. निम्न रक्तचाप.

मानसिक स्वास्थ्य लाभ –


फिटनेस कोच शर्मा के अनुसार, नियमित रूप से दौड़ने से तनाव प्रबंधन, नींद की गुणवत्ता में सुधार और अवसाद के लक्षणों को कम करने के परिणामस्वरूप बेहतर मूड में मदद मिल सकती है।

इसी तरह, अशदीन कहते हैं, “दौड़ने से महत्वपूर्ण मानसिक लाभ मिलते हैं, यह भागने का काम करता है और स्वतंत्रता की भावना को बढ़ावा देता है। यह एंडोर्फिन जारी करता है, जो मूड और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है। मानसिक स्वास्थ्य लाभ अक्सर शारीरिक स्वास्थ्य लाभों से आगे निकल जाते हैं, जिससे दौड़ एक चिकित्सीय गतिविधि बन जाती है, खासकर चुनौतीपूर्ण जीवन के क्षणों में।

क्रैस्टो का भी कहना है कि दौड़ने से तनाव दूर होता है, खुशी महसूस होती है, आत्मविश्वास बढ़ता है और यह अपने आप में एक मजेदार गतिविधि है।

loading...

Related Articles

Back to top button