स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

Thyroid super foods: थायराइड का खतरा करने कम खाए ये चीज़ें, गर्मियों में होंगे फायदे !

न्यूट्रिशनल डेफिशिएंसी या पोषक तत्वों की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं सहित कई गम्भीर बीमारियों की भी वजह बन सकती है।

Thyroid foods eat avoid hindi India take 

हेयर फॉल से लेकर एनिमिया और मोटापे से लेकर कमजोरी या चक्कर आने और थायरॉइड जैसी विभिन्न हेल्थ प्रॉब्लम्स के पीछे कुपोषण और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त ना हो पाना ही है। विशेषकर भारत में आबादी का एक बड़ा हिस्सा प्रोटीन, विटामिंस और आयरन जैसे पोषक तत्वों की कमी से जूझ रहा है। महिलाओं और बच्चों में पोषक तत्वों की यह कमी काफी अधिक देखी जाती है। इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए डाइट में ऐसे फूड्स का समावेश करना चाहिए जो अधिकांश पोषक तत्वों की डेली ज़रूरत पूरी कर सकें। यहां इस गैलरी में आप पढ़ सकते हैं कुछ ऐसे ही पोषक तत्वों से समृद्ध फूड्स के बारे में जो आपके आसपास आसानी से सस्त दामों पर उपलब्ध भी होते हैं और इनका सेवन भी सरल तरीकों से किया जा सकता है।

डेयरी प्रॉडक्ट्स

 

शाकाहारी भोजन खाने वालों के लिए दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स को सम्पूर्ण आहार के समान माना जाता है। क्योंकि, इससे प्रोटीन, कैल्शियम, हेल्दी फैट्स और कई मिनरल्स प्राप्त हो सकते हैँ। दूध हर उम्र के लोगों के लिए लाभकारी फूड है और इसका सेवन दिन में किसी भी वक़्त किया जा सकता है। दैनिक खान-पान में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ जैसे दही, पनीर, मक्खन और चीज का समावेश करने से शरीर को शक्ति मिलती है, मसल्स मास बढ़ाने में मदद होती है और इससे बच्चों के विकास में भी मदद होती है। इसी तरह डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याओं से आराम होता है, इसके अलावा हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं।

 

ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स

 

नियमित ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी गर्मियों, सर्दियों और मॉनसून में होने वाली सभी स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश जैसे सूखे मेवों का सेवन किया जा सकता है। इसी तरह मूंगफली के दाने, पम्पकिन सीड्स, चिया सीड्स, अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीजों का सेवन ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई और फाइबर पाए जाते हैं और इनके सेवन से हेल्थ में सुधार होता है।

 

चुकंदर

 

बीटा-केरोटिन और डाइटरी फाइबर का बेहतरीन स्रोत होने के कारण चुकंदर एक शक्तिवर्धक फूड है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाता है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम और गट हेल्थ के लिए भी लाभकारी साबित होता है। साथ ही हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए भी बीटरूट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और ब्लड प्रेशर लेवल को अंडर कंट्रोल रखने में सहायता करता है।

 

हरी पत्तेदार सब्जियां

 

पालक और चौलाई जैसी हरी पत्तेदार सर्दियों और गर्मियों के मौसम में लाभकारी साबित होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन और मैग्नीशियम के अलावा विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम से लेकर, आंखों, स्किन, बालों और हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। सर्दियों की तरह ही पालक, मेथी, चौलाई, धनिया, केल और और सेलरी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Thyroid foods eat avoid hindi India take 

loading...

Related Articles

Back to top button