अन्य खबरेंस्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

Vastu tips in hindi: बेड के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना पति-पत्नी में होते रहेंगे झगड़े

Vastu tips in hindi: बेड के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना पति-पत्नी में....

 vastu tips for bedroom for married couple Hindi

मनुष्य के जीवन से जुड़ी प्रत्येक चीज कहीं ना कहीं वास्तु शास्त्र से प्रभावित होती है. घर के मुख्य द्वार से लेकर सोने वाले पलंग तक हर एक चीज का ताल्लुक वास्तु शास्त्र से होता है.

वास्तु शास्त्र में घर की दिशा से लेकर सामानों के बारे में भी बहुत कुछ बताया गया है. इनसे जुड़े अच्छे और बुरे दोनों कारणों के बारे में बताया गया है.

अपने इस लेख में हम आपको बिस्तर से जुड़ा वास्तु बताने जा रहे हैं. जिस बिस्तर पर आप सोते हैं उसके आस-पास कुछ चीजों को रखने से बचना चाहिए. इन चीजों का बेड के नीचे या अंदर होना न केवल मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है बल्कि आर्थिक समस्या और वास्तु दोष भी उत्पन्न हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि बेड के अंदर या नीचे किन सामानों को नहीं रखना चाहिए.

1. झाड़ू

आपको अपने पलंग के नीचे कभी भी झाड़ू को नहीं रखना चाहिए. पलंग के नीचे झाड़ू रखना अशुभ माना जाता है. पलंग के नीचे झाड़ू रखने से मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक असर पड़ता है. इसके अलावा घर में आर्थिक परेशानी बनी रहती है. इसके अतिरिक्त झाड़ू का असर घर के सदस्यों की सेहत पर भी पड़ सकता है.

2. आइना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति को सिर के पास या बिस्तर के सामने कभी आइना नहीं लगाना चाहिए. इससे विवाहित जीवन में कलेश पैदा हो सकता है.

3. लोहे का सामान

वास्तु के अनुसार, पलंग के नीचे भूलकर भी लोहे का सामान नहीं रखना चाहिए. इससे भी वास्तु दोष हो सकता है. अगर आपके लिए वह सामान काम का नहीं है तो उसे फेंक दें या कबाड़ी को बेच सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आपको सामान की जरूरत पड़ सकती है तो उसे पलंग के नीचे न रखकर किसी और जगह पर रख दें.

4. पानी

सोते समय कभी भी अपने सिरहाने के पास पानी नहीं रखना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इससे चंद्रमा प्रभावित होता है और मनोरोग जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसके अलावा पानी के अंदर मौजूद एलिमेंट व्यक्ति को सोने नहीं देते हैं.

5. जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी बेड के पास या अपने सिरहाने के पास जूते-चप्पल नहीं रखनी चाहिए. इससे जीवन में निगेटिव एनर्जी आती है.

vastu tips for bedroom for married couple Hindi

loading...

Related Articles

Back to top button