अन्य खबरें

वित्तीय मंत्री का शेयर बाजार पे बड़ा बयान इस दिन जायेगा ऊपर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने CNN-News18 को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि S&P की ओर से रेटिंग बढ़ाए जाने की खबर भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक “अच्छा शगुन” है और 4 जून को नतीजे बीजेपी के लिए अच्छे रहेंगे। इसका मतलब यह है कि शेयर बाजार उस दिन वास्तव में ऊपर जा सकता है और हमें एक मजबूत बुल रैली देखने को मिल सकती है

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने CNN-News18 को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि S&P की ओर से रेटिंग बढ़ाए जाने की खबर भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक “अच्छा शगुन” है और 4 जून को नतीजे बीजेपी के लिए अच्छे रहेंगे। इसका मतलब यह है कि शेयर बाजार उस दिन वास्तव में ऊपर जा सकता है और हमें एक मजबूत बुल रैली देखने को मिल सकती है। बता दें कि S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के लिए अपने आउटलुक को ‘स्थिर’ से बढ़ाकर ‘पॉजिटिव’ कर दिया है।

उन्होंने कहा, “इस बात में कोई संदेह नहीं है कि नरेंद्र मोदी, देश और अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा शुभ संकेत (S&P अपग्रेड) है। S&P ने रेटिंग बढ़ाने का जो कारण बताया है, वे साफ बताते हैं कि आखिर इकोनॉमी को एक दूरदर्शी नेतृत्व की जरूरत है। एक ऐसा नेतृत्व जो सभी वर्गों को समावेश करने का विचार रखता हो, लेकिन साथ में वह राजकोषीय विवेक भी बनाए रखता हो। वह सुनिश्चित करता है खर्च का अधिकतर हिस्सा वेल्थ क्रिएशन पर जाए, न कि रेवेन्यू एक्सपेंडिचर पर। यह कभी-कभी अच्छा हो सकता है लेकिन उस पैमाने पर नहीं।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर अधिक पैसे खर्च करने और क्वालिटी एक्सपेंडिचर पर ध्यान केंद्रित किया है। वित्त मंत्री ने कहा, “S&P ने खुद ही यह तर्क दिया है कि उन्होंने ग्रेड क्यों बदला है और यह भी दिखाया है कि 24 महीनों में हमें और बेहतर ग्रेड दिए जाने की पूरी संभावना है।”

यह पूछे जाने पर कि अगर भाजपा आम चुनाव जीतती है तो क्या 4 जून को शेयर बाजार में तेजी आएगा, वित्त मंत्री ने कहा कि 4 जून को नतीजे बीजेपी के लिए अच्छे रहेंगे। वित्त मंत्री ने कहा, “यह नतीजे स्थिरता का संकेत देगा और इसका मतलब शेयर बाजार के लिए अच्छा संदेश होगा। इसलिए यह वास्तव में ऊपर जा सकता है… तब यह एक मजबूत बुल रैली वाला बाजार होगा।”

उन्होंने कहा कि बाजार की चाल को कई अलग-अलग फैक्टर्स तय करते हैं, लेकिन सबसे अहम घरेलू फैक्टर्स होता है। उन्होंने कहा, “ग्लोबल लेवल पर काफी अस्थिरता है। लेकिन इसके उलट भारतीय इकोनॉमी को लेकर अनिश्चतताएं सबसे कम है। इसलिए निश्चित रूप से भारतीय शेयर बाजार में निवशेकों के पास सेलिब्रेट करने के लिए काफी कुछ है और यह पिछले 6 से 8 महीनों में दिख भी रहा है।”

इसके अलावा शेयर बाजार एक स्थिर सरकार चाहता है। वे अस्थिर सरकारें नहीं चाहते हैं जो गठबंधन में आमतौर पर देखने को मिलता है। सीतारमण ने कहा कि जब कोई एक बहुमत वाली सरकार नहीं होती है तो अनिश्चितता की संभावना बहुत अधिक होती है।

यह भी पढ़ें- Edelweiss Financial के शेयर ने लगाया 17% का

गोता, आरबीआई ने इसकी 2 कंपनियों पर लगा दिया प्रतिबंध

loading...

Related Articles

Back to top button