अन्य खबरें

Mangalwar upay totke: भगवान हनुमान को प्रसन्न कर पूरी करे मनोकामना

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन श्रद्धापूर्वक हनुमान जी की पूजा आदि करने से पवनपुत्र हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और संकटों का नाश होता है.Mangalwar Upay totke Hanuman vrat Mantra lal kitab

मंगलवार को कर लें हनुमान जी के ये महाउपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

हनुमान जी उपाय

मंगलवार का दिन श्री राम भक्त हनुमान जी को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन श्रद्धापूर्वक हनुमान जी की पूजा  आदि करने से पवनपुत्र हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और संकटों का नाश होता है. इस दिन संकटमोचन की विधि पूर्वक पूजा करने और कुछ उपाय अपनाने से जीवन की सभी परेशानियों और समस्याओं से छुटकारा मिलता है. मंगलवार के दिन किए गए खास उपाय से हनुमान जी प्रसन्न होकर अपना आशीर्वाद देते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इतना ही नहीं, ज्योतिषियों का कहना है कि मंगलवार के दिन किए गए इन उपायों को करने से आपको राजयोग की प्राप्ति भी हो सकती है. आइए जानते हैं हनुमान जी को प्रसन्न करने वाले उपायों के बारे में .

– ज्योतिषियों के अनुसार हनुमान जी को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन बजरंगबली को केसर के सिंदूर के घी से भोग लगाएं.

– मान्यता है कि मंगलवार के दिन मंदिर जाकर राम नाम का जाप करने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है और आने वाले संकट को दूर करते हैं.

– अगर संभव हो तो मंगलवार के दिन व्रत रखकर गरीबों को भोजन कराएं. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से धन और अन्न की कमी नहीं होती.

– हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन चोला चढ़ाएं. इस दिन सुंदरकांड का पाठ करने बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है.

– ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें. हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं.

– कहते हैं कि मंगलवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर एक वट वृक्ष के पत्ते पर लाल रंग के पेन से अपनी इच्छा लिखें और हनुमान जी के चरणों में अर्पित करे दें. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.

– अगर नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं. इससे आपको सफलता मिलेगी.

– आर्थिक तंगी दूर करने और धन प्राप्ति के लिए हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब के फूलों की माला चढ़ाएं.

– अगर रात में बुरे सपने आते हैं, तो मंगलवार के दिन पैरों में फिटकरी रखें और पैरों से हटाने के बाद उसे सुन-सान स्थान पर फेंक दें.

– मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने बैठ कर श्री राम चन्द्र के किसी भी एक मंत्र का जाप करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. जब तक मनोकामना पूर्ण न हो, तब तक इस उपाय को करते रहें.

लाल किताब के अनुसार निम्नलिखित उपाय

 

1. मंगल को नीम के पेड़ में शाम को जल चढ़ाएं और चमेली के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा कम से कम 11 मंगलवार करें। हो सके तो इस दिन कहीं पर नीम का पेड़ लगाएं।

2. मंगलवार का व्रत रखकर हनुमानजी की उपासना करें। फिर किसी भी हनुमान मंदिर में मंगरवार को नारियल, सिंदूर, चमेली का तेल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला, पान का बीड़ा और गुड़ चना चढ़ाएं। गुड़ खाएं और खिलाएं।

3. मंगल खराब की स्थिति में सफेद रंग का सुरमा आंखों में डालना चाहिए। सफेद ना मिले तो काला सुरमा डालें।

4. बहते पानी में तिल और गुड़ से बनी रेवाड़ियां प्रवाहित करें या खांड, मसूर व सौंफ का दान करें।

5. मीठी तंदूरी रोटी कुत्ते को खिलाएं या लाल गाय को रोटी खिलाएं।

6. बुआ अथवा बहन को लाल कपड़ा दान में दें।

7. रोटी पकाने से पहले गर्म तवे पर पानी की छींटे दें।

8. मंगलवार के दिन लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल, लाल चंदन और लाल रंग की मिठाई चढ़ाने से मनचाही कामना पूरी होती है।

9. मंगलवार के दिन मंदिर में ध्वजा चढ़ाकर आर्थिक समृद्धि की प्रार्थना करनी चाहिए। पांच मंगलवार तक ऐसा करने से आर्थिक परेशानी हट जाती है।

10. मंगलवार को बढ़ के पत्ते पर आटे के पांच दीपक बनाकर रखें और उन्हें हनुमानजी के मंदिर में प्रज्वलित करके रख आएं।

Mangalwar Upay totke Hanuman vrat Mantra lal kitab

loading...

Related Articles

Back to top button