अन्य खबरें

Kalawa mantra: कलावा बांधते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो जाएगा अनर्थ

Kalawa mantra fayde vidhi mantra hindiKalawa mantra fayde vidhi mantra hindi

चैत्र नवरात्रि (Navratri) के दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में देवी भवानी की विशेष कृपा पाने के लिए पूजा-पाठ के नियमों का पालन करते हैं.

नवरात्रि (Navratri) का त्योहार इस साल 2 अप्रैल से शुरू होने वाला है. नवरात्रि के पर्व पर मां दुर्गा के कई भक्त उपवास रखते है. नवरात्रि शुरु होते ही सभी पूजा करते हैं और उसी दौरान हाथ में कलावा बांधा जाता है. इसे बनाने में 3 तरह के धागों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें लाल, पीले या सफेद रंग होता है. 3 धागे तीन शक्तियों (ब्रह्मा, विष्णु और महेश) के प्रतीक हैं.

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, कलावा बांधने से व्यक्ति की सुरक्षा होती है और इसे रक्षा सूत्र भी कहा जाता है. माना जाता है कि जो व्यक्ति कलावा को विधि-विधान से धारण करता है उसकी हर प्रकार के कष्टों से रक्षा होती है.

 इस मंत्र का करें उच्चारण

आपने देखा होगा कि कोई भी पंडित कलावा बांधते समय एक मंत्र जरूर बोलता है. वो मंत्र है- ‘येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबलः, तेन त्वां मनुबध्नामि, रक्षंमाचल माचल’. मान्यता है कि इस मंत्र के साथ कलावा बांधने से वो प्रभावी हो जाता है. कलावे को पुरुष और कुंवारी कन्याओं के दाहिने हाथ की कलाई पर और शादीशुदा महिलाओं के बाएं हाथ की कलाई पर बांधना चाहिए. साथ ही कलावा बांधते समय मुट्ठी बंद होनी चाहिए और दूसरा हाथ सिर पर होना चाहिए. महिलाएं अपना सिर किसी दुपट्टे आदि से ढंक सकती हैं.

कलावा बांधने से पहले ये सावधानियां बरतें

1. धर्म शास्त्रों के मुताबिक कलावा सूत का बना होना चाहिए.

2. इसे बांधते समय मंत्र का जाप करना चाहिए, जिससे सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

3. तीन रंगों वाला कलावा अच्छा माना जाता है, जिसमें लाल, पीला और सफेद रंग हो.

4. पुराने कलावे को उतारते समय ऐसी जगह पर रखें जहां पैर न लगें.

अलग-अलग इच्छाओं के लिए कलावे

नारंगी रंग का कलावा, शिक्षा में उन्नति के लिए बांधा जाता है. विवाह संबंधी समस्या को दूर करने के लिए सफेद रंग का कलावा किसी शुक्रवार के दिन सुबह के समय धारण करना चाहिए. अगर आप रोजगार संबंधी समस्या को सुलझाना चाहते हैं, तो नीले रंग का कलावा शनिवार के दिन बांध सकते हैं.

नकारात्मक शक्तियों से रक्षा के लिए काले रंग का सूती धागा बांधना चाहिए. रक्षा के लिए लाल, पीले और सफेद रंग का कलावा धारण करना उत्तम माना जाता है. अगर आप कलावा बांधने का अच्छा परिणाम चाहते हैं, तो इसे मां दुर्गा के चरणों में रखने के बाद बांधें.

Kalawa mantra fayde vidhi mantra hindi

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ओपोई इसकी पुष्टि नहीं करता है.

loading...

Related Articles

Back to top button