स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

जंक फूड की आदत से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये 6 टिप्स

हम सब जानते हैं जंक फूड सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसे छोडऩे की कोशिश भी करते हैं. लेकिन छोड़ नहीं पाते हैं. अगर आप जंक फूड के एडिक्शन को छोडऩा चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं हैं.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं – शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पिएं. पानी पीने से खाने की क्रेविंग को कम किया जा सकता है. इसके अलावा आपकी भूख को भी शांत रखता है.

थोड़े- थोड़े समय पर खाएं – जंक फूड की क्रेविंग को कम करने के लिए थोड़े- थोड़े समय पर पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. कमा मात्रा में खाने से क्रेविंग को कंट्रोल किया जा सकता है.

पर्याप्त नींद लें – विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं उन्हें कम भूख लगती हैं. इसके अलावा मीठा और नमकीन खाने की क्रेविंग भी होती है.

नाश्ता न छोड़े – अगर आप सुबह में नाश्ता नहीं करते हैं तो कुछ समय बाद मीठा या जंक फूड खाने की क्रेविंग महसूस करते हैं. इसके अलावा ज्यादा घंटों तक भूखे रहते हैं तो अनहेल्दी चीजें खाने का मन करता है. इसलिए नाश्ता स्किप नहीं करना चाहिए.

खाने को चबाकर खाएं – कई स्टडी में कहा गया है कि खाने को पूरी तरह चबाकर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रखता है. ये आपके पाचन के लिए भी अच्छा होता है.

प्रोटीन वाली चीजें खाएं – डाइट में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा लेने से क्रेविंग को कंट्रोल किया जा सकता है. प्रोटीन को कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों के मुकाबले डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लगता है.

loading...

Related Articles

Back to top button