राष्ट्रीय

सीबीएसई (CBSE) ने 30% तक घटाया सिलेबस (पाठ्यक्रम) कक्षा 9 से 12 के लिए

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने कक्षा 9 से 12 तक के सिलेबस को 30 फीसदी तक कम करने को कहा है। उसी पर हितधारकों से सुझाव मांगने के बाद निर्णय लिया गया है। एक ट्वीट के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया कि उन्हें विभिन्न हितधारकों से 1,500 से अधिक सुझाव मिले हैं। ( Cbse reduces 30% syllabus )

मानव संसाधन विकास मंत्री ने एक ट्वीट में लिखा, “सीखने की उपलब्धि के महत्व को देखते हुए, मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30 प्रतिशत तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया गया है।”

उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में प्रचलित असाधारण स्थिति को देखते हुए, #CBSE को पाठ्यक्रम को संशोधित करने और कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम भार को कम करने की सलाह दी गई थी। ‘

एक आधिकारिक बयान में, सीबीएसई ने कहा, ‘स्कूलों और शिक्षकों के प्रमुख यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जिन विषयों को कम किया गया है, उन्हें छात्रों को विभिन्न विषयों को जोड़ने के लिए आवश्यक हद तक समझाया भी जाए। हालांकि, घटा हुआ सिलेबस इंटरनल असेसमेंट और साल के अंत की बोर्ड परीक्षा के लिए विषयों का हिस्सा नहीं होगा। ‘

इसके अलावा, कक्षा 8 और उससे नीचे के लिए, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को इंडियन एक्सप्रेस द्वारा बताए गए सिलेबस को तर्कसंगत बनाने की स्वतंत्रता होगी।

हाल ही में, अन्य केंद्रीय बोर्ड – काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) – ने वर्तमान सत्र 2020-21 के दौरान निर्देशात्मक घंटों में नुकसान के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए अपने सिलेबस को 25 प्रतिशत तक कम करने की घोषणा की थी। ‘( Cbse reduces 30% syllabus )


loading...

Related Articles

Back to top button