राष्ट्रीय

IMD ने भारी बाढ़ और बारिश ⛈️ की चेतावनी 😰 जारी की इन राज्यो के लिए


नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में एक दिन में 20 सेंटीमीटर पर भारी बारिश होने की संभावना है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ सकती है। IMD WEATHER NEWS INDIA

 केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अधिकारियों के अनुसार, असम, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर बंगाल क्षेत्र में नदियों के साथ बाढ़ अलर्ट जारी किया गया है।

 मानसून के धीरे-धीरे अगले 24 घंटों में हिमालय में उत्तर की ओर शिफ्ट होने की उम्मीद है।  पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत में बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हवाओं की शुरुआत से इस क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा होगी।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों, हरियाणा के उत्तरी भाग और पंजाब, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और बिहार में भी भारी बारिश की संभावना है।

 आईएमडी द्वारा प्रकाशित एक मौसम रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार से शनिवार तक उत्तराखंड, पूर्वी यूपी, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है।

 आईएमडी ने 9 जुलाई से 11 जुलाई तक पूरे पूर्वोत्तर भारत के लिए एक लाल श्रेणी की चेतावनी भी जारी की है।

 “ब्रह्मपुत्र नदी ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ जिले से लेकर निचले असम में धुबरी तक अपनी पहुंच के माध्यम से जारी है। इसकी सहायक नदियाँ जैसे जिया भराली, बुरि दिहिंग, देसांग, दिक्खू, और बेकी भी गंभीर बाढ़ की स्थिति में बह रही हैं।  असम में बारपेटा, बोंगाईगांव, चिरांग, बक्सा, नलबाड़ी, कोकराझार, गोलपारा, और धुबरी जिलों में और उत्तर बोंग में कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के लिए एक पूर्वानुमान है।

IMD WEATHER NEWS INDIA


loading...

Related Articles

Back to top button