राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी सोलर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन किया –


पीएम मोदी द्वारा रीवा सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश में रीवा सौर ऊर्जा परियोजना, एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया है। नया 750 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र परियोजना रीवा में मध्य प्रदेश राज्य में स्थापित किया गया है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन किया। सौर ऊर्जा के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष 5 देशों में शामिल है, पीएम मोदी ने कहा कि सौर ऊर्जा 21 वीं सदी के लिए ऊर्जा का माध्यम है। PM Modi inaugurates Asia’s largest solar power project

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, रीवा में इस सौर ऊर्जा परियोजना में तीन सौर ऊर्जा उत्पादक इकाइयां शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 250 मेगावाट है और प्रत्येक 500 हेक्टेयर भूमि पर स्थित है, जो एक सौर पार्क के अंदर स्थित है। यहां सौर ऊर्जा परियोजना के बारे में 10 रोचक तथ्य दिए गए हैं:

1) रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (RUMSL) द्वारा कुल 1500 हेक्टेयर क्षेत्र में सोलर पार्क विकसित किया गया है। आरयूएमएसएल सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) और मध्य प्रदेश उर्जाविक्स निगम लिमिटेड (एमपीयूवीएन) का संयुक्त उपक्रम है।

2) सोलर पार्क के विकास के लिए केंद्र द्वारा RUMSL को 138 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है।

उत्तर प्रदेश एक महीने में बन जायेगा पहले जैसा: योगी आदित्यनाथ

3) सोलर पार्क के विकास के बाद, RUMSL ने ACME जयपुर सोलर पावर प्राइवेट लिमिटेड, महिंद्रा रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड और अरिनसुन क्लीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया, सोलर पार्क के अंदर तीन सोलर जनरेटिंग यूनिट विकसित करने के लिए रिवर्स ऑक्शन के माध्यम से।

4) यह ग्रिड समता बाधा को तोड़ने वाली भारत की पहली ऐसी सौर परियोजना है। लगभग 4.50 रुपये प्रति यूनिट के शुरुआती 2017 में प्रचलित सौर परियोजना के टैरिफ की तुलना में, रीवा में सौर परियोजना ने पहले वर्ष की दर 2.97 रुपये प्रति यूनिट प्राप्त की। इसके अलावा, इसने 15 साल की अवधि में 0.05 रुपये प्रति यूनिट की दर से वृद्धि और 25 साल की अवधि में 3.30 रुपये प्रति यूनिट की दर से स्तर दिखाया।

5) रीवा सौर ऊर्जा परियोजना से प्रति वर्ष लगभग 15 लाख टन CO2 के बराबर कार्बन उत्सर्जन कम होने की उम्मीद है।

6) यह 2022 तक स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के 175 गीगावॉट लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राष्ट्र की प्रतिबद्धता का उदाहरण देता है। इसमें 100 गीगावाट सौर स्थापित क्षमता शामिल है।

7) भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इसकी मजबूत परियोजना संरचना और नवाचारों के लिए स्वीकार किया गया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने एक मॉडल के रूप में, बिजली डेवलपर्स के लिए जोखिम कम करने के लिए अन्य राज्यों को अपने भुगतान सुरक्षा तंत्र की सिफारिश की है।

8) यह राज्य के बाहर एक संस्थागत ग्राहक को ऊर्जा की आपूर्ति करने वाली पहली अक्षय ऊर्जा परियोजना भी है। परियोजना से, दिल्ली मेट्रो को 24 प्रतिशत ऊर्जा मिलेगी, जबकि शेष 76 प्रतिशत ऊर्जा की आपूर्ति मध्य प्रदेश के राज्य डिस्कॉम को की जा रही है।

9) अपने नवाचार और उत्कृष्टता के लिए, रीवा सौर ऊर्जा परियोजना को विश्व बैंक समूह का राष्ट्रपति पुरस्कार मिला है।

10) इस परियोजना को पीएम की ‘ए बुक ऑफ इनोवेशन: नई शुरुआत’ में भी शामिल किया गया था।


PM Modi inaugurates Asia’s largest solar power project

loading...

Related Articles

Back to top button