राष्ट्रीय

अच्छी खबर: स्वदेशी वैक्सीन ‘COVAXIN’ के फेज 2 ट्रायल को मिला अप्रूवल, 7 सितम्बर से होगा शुरू

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ स्वदेशी वैक्सीन ‘Covaxin’ के दूसरे चरण के ट्रायल को केंद्र सरकार से अप्रूवल मिल गया है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की ‘Covaxin’ के दूसरे चरण का ट्रायल 7 सितंबर से शुरू होगा। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा 3 सितंबर को वर्चुअल मीटिंग के जरिए विशेषज्ञों के बीच इस वैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल के प्रस्ताव पर चर्चा हुई थी और इसके बाद ट्रायल को मंजूरी दे दी गई। भारत बायोटेक दूसरे चरण का ट्रायल 380 वालंटियर्स पर करेगा। वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज देने के बाद चार दिन तक उनकी स्क्रीनिंग होगी।

पहले चरण के ट्रायल में नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट

आपको बता दें कि इससे पहले हाल ही में ‘Covaxin’ के पहले चरण के ट्रायल में भी सकारात्मक नतीजे मिले थे।

वालंटियर्स को दी गई वैक्सीन की दो डोज

डॉ. ई वेंकट राव ने बताया, ‘वालंटियर्स को एक स्क्रीनिंग प्रक्रिया के तहत चुनकर वैक्सीन की दो डोज दी गई थी। पहले दिन वैक्सीन की डोज देने के बाद ब्लड सैंपल लिया गया और इसके बाद 14वें दिन वैक्सीन की खुराक देने के बाद फिर से ब्लड सैंपल लिया गया। दो बार ब्लड सैंपल की जांच करने के बाद 28, 42, 104 और 194 दिन के अंतराल पर भी वालंटियर्स का ब्लड सैंपल लिया जाएगा, ताकि वैक्सीन के प्रभाव का आंकलन किया जा सके।’

देश में फिलहाल सात वैक्सीन पर अलग-अलग चरण के ट्रायल

गौरतलब है कि इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और एसयूएम हॉस्पिटल देश के उन 12 मेडिकल सेंटर में से एक है, जिन्हें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भारत बायोटेक की ‘Covaxin’ के ह्यूमन ट्रायल के लिए चुना है। वहीं, दूसरे चरण के ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए भी बड़ी संख्या में लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। अगर आप भी ‘Covaxin’ के दूसरे चरण के ट्रायल में हिस्सा लेना चाहते हैं तो http://ptctu.soa.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं। आपको बता दें कि देश में इस समय सात वैक्सीन पर अलग-अलग चरण के ट्रायल चल रहे हैं।

loading...

Related Articles

Back to top button