राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री ने इन 7 राज्यो को दी हरी झंडी, लगा सकते है “माइक्रो लॉकडाउन”

नई दिल्ली
देश में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कल शाम महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि कोविड से लड़ाई में अब लोकल स्तर पर फोकस कर बीमारी पर काबू पाना होगा। उन्होंने देश में 60 सबसे प्रभावित जिलों की पहवान कर अब वहां वायरस के प्रसार पर रोक लगाने की राणनीति बनाने का आग्रह राज्य सरकार से किया है। पीएम मोदी बुधवार को देश के सात सबसे प्रभावित राज्यों के सीएम से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मीटिंग के दौरान ये बात कही।

मीटिंग में पीएम मोदी ने कहा कि बीते महीनों में कोरोना इलाज से जुड़ी जिन सुविधाओं का विकास किया है, वो हमें कोरोना से मुकाबले में बहुत मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि अब कोरोना से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को तो मजबूत करना है, जो हेल्थ से जुड़ा, ट्रैकिंग-ट्रेसिंग से जुड़ा नेटवर्क है, उनकी बेहतर ट्रेनिंग भी करनी है। अलग-अलग राज्यों में वीकेंड लॉक डाउन की परंपरा को इशारों में समाप्त करने का आग्रह करते हुए पीएम ने कहा कि जो 1-2 दिन के लोकल लॉकडाउन होते हैं, वो कोरोना को रोकने में कितना प्रभावी हैं, हर राज्य को इसका अवलोकन करना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि कहीं ऐसा तो नहीं कि इस वजह से आपके राज्य में आर्थिक गतिविधियां शुरू होने में दिक्कत हो रही है और आग्रह किया कि सभी राज्य इस बारे में गंभीरता से सोचें। पीएम ने प्रभावी मैसेजिंग पर बल देते हुए कहा कि ज्यादातर संक्रमण बिना लक्षण का है,ऐसे में अफवाहें उड़ने लगती हैं। सामान्य जन के मन में ये संदेह उठने लगता है कि कहीं टेस्टिंग तो खराब नहीं है।

मोदी बोले कि कई बार कुछ लोग संक्रमण की गंभीरता को कम आंकने की गलती भी करने लगते हैं। भारत ने मुश्किल समय में भी पूरे विश्व में जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की है। अब लॉक डाउन के बिना कोविड के विरुद्ध लड़ाई को आगे बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्होंने कहा कि संक्रमण के विरुद्ध लड़ाई के साथ-साथ अब आर्थिक मोर्चे पर हमें पूरी ताकत से आगे बढ़ना है।

इस दौरान पीएम मोदी ने उत्तरप्रदेश में कोरोना टेस्टिंग, उपचार को लेकर किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। मीटिंग में सभी राज्यों के सीएम ने भी अपनी बातें रखी और केंद्र से और सहयोग मांगा।

loading...

Related Articles

Back to top button