राष्ट्रीय

कोरोना का कहर ! राज्यो सरकारों की तरह, क्या केंद्र सरकार भी पूरे देश मे लगाएगी “लॉकडाउन”


नई दिल्ली: जब से उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने अपने कुछ जिलों में लॉकडाउन बढ़ाया है, COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए, कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में देशव्यापी तालाबंदी लागू होने की संभावना है। हालांकि सरकार को अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन जुलाई के मध्य से देशव्यापी बंद के दावों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अबूझ हैं। Corona’s havoc! state governments

देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने 10 जुलाई से सुबह 5 बजे से सुबह 5 बजे तक राज्य भर में 55 घंटे के तालाबंदी की। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, सार्वजनिक परिवहन सहित सभी गतिविधियों को सख्ती से प्रतिबंधित कर दिया गया।

इसी तरह बिहार में, राजधानी पटना सहित 11 जिलों में तालाबंदी हुई। बक्सर, मुंगेर, किशनगंज, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, नवादा में सख्त तालाबंदी के उपायों का पालन किया जा रहा है। 16 जुलाई तक अंकुश जारी रहेगा क्योंकि राज्य में हर गुजरते दिन के साथ कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं।

स्तिथि हाथ से बाहर चली गई

बिहार भाजपा के नेता राम कृपाल यादव ने कहा है कि स्थिति हाथ से निकलती दिख रही है।

एनडीए के नेतृत्व वाली बिहार सरकार पर कटाक्ष करते हुए, राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा है कि राज्य में विधानसभा चुनावों की तुलना में COVID-19 का प्रसार अधिक महत्वपूर्ण है।

एनडीए की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष ने महामारी के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव कराने पर चिंता जताई है।

इन तमाम टिप्पणियों के बाद, इंटरनेट पर ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि सरकार कुल मिलाकर बंद कर रही है। हालांकि, अभी तक कुछ भी कन्फर्म नहीं हुआ है।

इससे पहले पिछले महीने, इंटरनेट पर एक तस्वीर व्यापक रूप से प्रसारित की गई थी जिसमें दावा किया गया था कि 15 जून से एक बार फिर लॉकडाउन लागू होगा। फर्जी संदेश में पढ़ा गया था कि गृह मंत्रालय (MHA) ने 15 जून से देशव्यापी तालाबंदी के प्रवर्तन की ओर संकेत किया था, जिसमें उड़ानों और ट्रेनों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) द्वारा तुरंत दावा किया गया कि दावा।

कोरोनावायरस भारत भर में ढा रहा।

इस बीच, भारत के कोविद -19 मामलों की संख्या शनिवार को 27 लाख से अधिक मामलों की उच्चतम एकल-दिवसीय स्पाइक के बाद 8 लाख अंक हो गई। जबकि कुल मामलों की संख्या 8,20,916 हो गई, मरने वालों की संख्या 22, 123 तक पहुंच गई।

देश में कोरोनोवायरस संक्रमण के एक लाख तक पहुंचने में 110 दिन लग गए, जबकि पांच लाख के निशान के पार जाने में सिर्फ 39 दिन अधिक हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों ने हाल ही में मामलों में स्पाइक के एक बड़े कारण के रूप में, अब बड़े पैमाने पर और उचित मूल्य पर उपलब्ध COVID-19 परीक्षण को समाप्त करने के लिए इशारा किया है।

उपन्यास कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक बोली में 21 दिनों के लिए 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी तालाबंदी पहली बार लागू की गई थी। लॉकडाउन पहले 3 मई तक और फिर 17 मई तक बढ़ाया गया था। इसे 31 मई तक और बढ़ा दिया गया था।


Corona’s havoc! state governments

loading...

Related Articles

Back to top button