आज और कल पूरे शहर में ‘लॉकडाउन’, चप्पे-चप्पे पर है पुलिस प्रशासन की कड़ी निगरानी, तस्वीरों में देखें ऐसे पसरा है सन्नाटा


उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शुक्रवार की रात 10 बजे से शुरू हुआ लॉकडाउन सोमवार की सुबह पांच बजे तक के रहेगा। गोरखपुर के डीएम के. विजयेंद्र पांडियन का कहना है कि सड़क से चौराहों तक कड़ी निगरानी बनी रहेगी। सभी कार्यालय, शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। ऐसे में लोग घरों में ही रहें और इमरजेंसी की दशा में बाहर निकलें।

डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि रविवार को लॉकडाउन के बीच ही शहर के कई स्कूल-कॉलेजों में बीएड प्रवेश परीक्षा है।

ऐसे में उस दिन सड़कों पर आवाजाही और प्राइवेट टैक्सी, ऑटो, रिक्शा और बसों आदि के संचलन पर कोई रोक नहीं रहेगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य इमरजेंसी, रेलवे व एयरपोर्ट पर आने-जाने की छूट रहेगी। हालांकि उन्हें अपने पास टिकट रखना होगा।

डीएम ने बताया कि प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य और जरूरी सेवाओं से जुड़े विभाग खुले रहेंगे। इनके अलावा सभी सरकारी व गैर सरकारी विभाग बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाओं से जुड़े व्यक्तियों, कोरोना वॉरियर स्वच्छता कर्मी व डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े व्यक्तियों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। उनका आईडी कार्ड ही उनका पास होगा।

लॉकडाउन के दौरान स्वच्छता और सैनिटाइजेशन से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 संचारी रोग सर्विलांस टीम के माध्यम से प्रत्येक घर के सभी सदस्यों की मेडिकल स्कैनिंग और सर्विलांस का अभियान यथावत जारी है। शहर में नगर निगम और गांवों में जिला पंचायतीराज विभाग, विशेष अभियान के तहत सफाई और सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है।

तीन थाना क्षेत्रों में पहले से चल रहा है लॉकडाउन
हॉट स्पॉट की संख्या बढ़ने पर शहर के तीन थाना क्षेत्रों कैंट, राजघाट और गोरखनाथ में मंगलवार से ही लॉकडाउन चल रहा है। शहर के बाकी हिस्सों के साथ ही सोमवार की सुबह ही इन इलाकों से भी लॉकडाउन खत्म हो जाएगा।

loading...

Related Articles