राम मंदिर भूमि पूजन ये बड़ी हस्तियां नहीं होंगी कार्यक्रम में शामिल, जानिए क्यों होगा ऐसा


 अयोध्या के भूमि पूजन में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं. भूमि पूजन को भव्य और ऐतिहासिक बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. इस पूजन के लिए 176 मेहमानों को निमंत्रित किया गया है. इन 175 लोगों में विभिन्न संप्रदायों समेत कई बड़ी सामाजिक और राजनैतिक हस्तियां भी शामिल हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि पूजन में शामिल नहीं होंगे. इनमें से ज्यादातर लोगों ने पूजन से दूरी कोरोना संक्रमण से एहतियात के तौर पर बनाई है.

भूमि पूजन में ये लोग नहीं होंगे शामिल
आडवाणी, जोशी और कल्याणम सिंहः राम मन्दिर के भूमि पूजन में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह को न्यौता नहीं भेजा गया है.

मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय और कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने निमंत्रण नहीं दिए जाने की पुष्टि की. हालांकि, चंपत राय ये कहना नहीं भूलते कि आडवाणी की वजह से ही राम मंदिर आंदोलन सफल हुआ है. राय ने न बुलाने की वजह बताते हुए कहा कि उम्र ज्यादा होने और मेहमानों की संख्या सीमित होने के कारण न्यौता नहीं दिया गया है. हालांकि, चंपत राय ने दावा किया तीनों नेताओं से फोन पर बात की गई है और उन्हें संतुष्ट भी कर दिया गया है.

उमा भारतीः भाजपा की दिग्गज नेता उमा भारती भी पूजन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी. उन्हें निमंत्रण तो भेजा गया था लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए उमा ने इस कार्यक्रम से दूरी बना ली. उमा ने इस बारे में कई ट्वीट भी किए. हालांकि, उमा भले कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी लेकिन कार्यक्रम में सब लोगों के चले जाने के बाद वे रामलला के दर्शन करेंगी. इसके लिए वे आज अयोध्या पहुंच जाएंगी.

स्वामी वासुदेवानंदः प्रयागराज के स्वामी वासुदेवानंद महाराज के भी कार्यक्रम में नहीं शामिल होने की बात सामने आई है. जानकारी के मुताबिक चौमासा नक्षत्र के कारण स्वामी वासुदेवानंद महाराज अपनी गद्दी नहीं छोड़ सकते. हालांकि ट्रस्ट ने इन्हें आमंत्रित किया था.

के. परासरणः राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य के. परासरण भी भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि परासरण सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर के पैरोकार भी रहे. अधिक उम्र होने की वजह से परासरण चेन्नई से ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए भूमिपूजन में शामिल होंगे।

गृहमंत्री अमित शाहः केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल नहीं हो पाएंगे. 2 अगस्त को अमित शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी कि शुरुआती लक्षणों के बाद जब उन्होंने टेस्ट करवाया तो कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. फिलहाल, अमित शाह अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं.

Show More

Related Articles