उत्तर प्रदेश

Unlock 1.0: उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किए नियम, 8 जून से लागू


नई दिल्ली: आठ जून से अनलॉक होने के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक स्थानों और कार्यालयों में एयर कंडीशनर के तापमान को निर्दिष्ट करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। तापमान 24-30 डिग्री के बीच होना चाहिए और 40-70 प्रतिशत की आर्द्रता बनाए रखी जानी चाहिए। unlock 1.0

इससे पहले, सरकार ने 8 जून से एक एसओपी का पालन किया था।

  1. लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है।
  2. पूजा स्थल, रेस्तरां, मॉल, होटल आदि 8 जून से खुल सकते हैं।
  3. इन सभी जगहों पर COVID-19 के बारे में जागरूकता पैदा करने वाले पोस्टर होने चाहिए।

अवस्थी ने कहा कि इन स्थानों के लिए नियमों में ‘सबसे महत्वपूर्ण और सामान्य बिंदु’ यह है कि मास्क / फेस कवर अनिवार्य होगा। खबरों के लिए घँटी 🔔 दबाकर सब्सक्राइब करे।

अवस्थी ने कहा, “प्रत्येक सार्वजनिक स्थान पर, सार्वजनिक स्थानों पर लोगों द्वारा छह फीट की दूरी बनाए रखी जानी चाहिए।” कोरोनोवायरस लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को इनमें से किसी भी स्थान पर अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

अवस्थी ने कहा, “शराब के साथ सिनिटिसर का उपयोग इमारतों में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को करना चाहिए, जिसमें कार्यालय, मॉल, रेस्तरां, होटल भी शामिल हैं।”

‘यह सभी के लिए एक जिम्मेदारी है कि वे कहीं भी थूकें नहीं। अवस्थी ने कहा कि अगर वे ऐसा करते हैं तो कार्रवाई की जाएगी।

‘सामूहिक इकट्ठा होने को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। बैठने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चटाई और चादरों को अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा बनाए रखा जाना चाहिए। एक आम चटाई नहीं होनी चाहिए। प्रसाद (प्रसाद) का वितरण नहीं करना चाहिए। लोगों के बीच शारीरिक संपर्क को रोका जाना चाहिए। अवस्थी ने कहा कि फर्श को नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए।

अवस्थी ने कहा, “सभी सार्वजनिक स्थानों के प्रवेश बिंदुओं पर सामाजिक गड़बड़ी के साथ कतारें बनी रहनी चाहिए।” अवस्थी ने यह भी कहा कि कोविद -19 से लोगों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता के लिए सभी सार्वजनिक स्थानों पर ऑडियो विजुअल स्क्रीन, पोस्टर आदि के माध्यम से प्रसार किया जाना चाहिए।

दफ्तरों के बारे में अवस्थी ने कहा कि जिन लोगों को दिल, किडनी, अस्थमा या कैंसर से जुड़ी बीमारियां हैं उन्हें ऑफिस नहीं बुलाया जाना चाहिए और घर से काम करना चाहिए। ‘सार्वजनिक बातचीत को कार्यालयों में कम से कम रखा जाना चाहिए। कार्यालयों में कैफेटेरिया में, सामाजिक दूरी को बनाए रखना होगा। शौचालय को स्वच्छ रखना होगा। लिफ्ट और लिफ्ट के अंदर, सामाजिक दूरी को बनाए रखना होगा, ‘उन्होंने कहा। unlock 1.0

उन्होंने यह भी कहा कि होटल, रेस्तरां, मॉल में ई-भुगतान की व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि लोग दूसरों के सीधे संपर्क में न आएं। सीएम ने दोहराया है कि पांच से अधिक लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर नहीं होना चाहिए। सरकार ने कहा कि शनिवार को बिजली विभाग के एक कार्यक्रम के दौरान 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के बिजली घरों का उद्घाटन किया गया।


loading...

Related Articles

Back to top button