अन्य खबरें

ये “कोरोना” के नए घातक लक्षण हो सकते हैं 😣


जैसा कि कोरोनावायरस ने दुनिया भर में तबाही मचा रहा है, सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) और प्रिवेंशन के वैज्ञानिकों ने COVID-19 लक्षणों की सूची में तीन नए ट्रिगर जोड़े।  हैदराबाद के चेस्ट और किंग कोटि अस्पतालों के डॉक्टरों ने दावा किया है कि निदान और उपचार की देरी प्रक्रिया के लिए नए लक्षण- डायरिया, सिरदर्द और उल्टी जिम्मेदार हैं।

 “इन मामलों को खाद्य-विषाक्तता और मौसमी परिवर्तन के कारण पेट की ख़राबी के कारण प्रस्तुत किया जाता है। लेकिन यह वायरस है जो फेफड़ों के बजाय सबसे पहले गैस्ट्रो-आंत्र पथ पर हमला कर रहा है।

इसे गंभीर दस्त और उल्टी के कारण निर्जलीकरण के रूप में प्रस्तुत किया जाता है।  बदले में, यह कमजोरी, कम ऑक्सीजन स्तर, कम बीपी, कम चीनी और अचानक पतन की ओर जाता है ”, प्रमुख पोर्टल डेक्कन क्रॉनिकल ने एक डॉक्टर के हवाले से कहा।

 कुछ डॉक्टरों ने रेखांकित किया कि घातक वायरस अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए, मौसम के अनुसार अपनी जीनोमिक संरचना को बदल रहा है।

 इससे पहले बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई को घातक वायरस के लिए सबसे आम लक्षण बताया गया था।  सूची को अप्रैल में अद्यतन किया गया था और सीडीसी ने ठंड लगना, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और स्वाद या गंध के नए लक्षणों के रूप में दोहराया।

अब तक सीडीसी द्वारा सूचीबद्ध कोरोनावायरस लक्षणों पर एक नज़र डालें:

 बुखार

 खांसी

 सांस लेने मे तकलीफ

 थकान

 मांसपेशियों या शरीर में दर्द

 सरदर्द

 स्वाद या गंध का नया नुकसान

 गले में खरास

 घेंघा या बहती नाक

 उलटी अथवा मितली

 दस्त

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने वैश्विक कोरोनोवायरस मामलों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की सूचना दी है, कुल मिलाकर COVID-19 के टूटने के बाद से उच्चतम एकल-दिवसीय वृद्धि में 24 घंटे में 212,326 की कुल वृद्धि हुई है।

 सबसे ज्यादा वृद्धि अमेरिका के क्षेत्र में 129,772 नए मामलों के साथ हुई।  नए मामलों में से लगभग आधे अमेरिका और ब्राजील में दर्ज किए गए, क्रमशः 53,213 और 48,105 नए संक्रमण।


loading...

Related Articles

Back to top button