उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दावा यूपी की कानून व्यवस्था बेहतर है


लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति पर विपक्ष द्वारा बढ़ते दबाव का सामना करने के लिए, योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब राज्य में अपराध की स्थिति को साबित करने के लिए राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के आधार पर अपराध के आंकड़े जारी किए हैं।  ‘संतोषजनक’।

 सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, वर्ष 2018 के एनसीआरबी के आंकड़ों से पता चलता है कि देश की 17 प्रतिशत आबादी होने के बावजूद, राज्य में अपराध दर सिर्फ 10 प्रतिशत थी।

 सरकार ने हत्याओं के आंकड़ों, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, और शेष भारत के साथ उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाफ अपराध की तुलना की।

उत्तर प्रदेश में हत्याओं की दर  1.8 प्रति लाख जनसंख्या है, जो कि २०१ in में राष्ट्रीय औसत २.२ प्रति लाख जनसंख्या से नीचे है।

 राज्य में बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तुलना में हत्या की दर भी कम है।

 इसी तरह, उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध प्रति लाख जनसंख्या 55.7 है, जो 2018 में राष्ट्रीय औसत 58.8 से कम है और महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और असम से बेहतर है।

 बच्चों के प्रति अपराध में, उत्तर प्रदेश की 22.5 प्रति लाख जनसंख्या की दर राष्ट्रीय औसत 31.8 से कम है और महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से भी कम है।

 एनसीआरबी के अनुसार अपराध दर से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश में उच्च जनसंख्या घनत्व वाले अन्य राज्यों की तुलना में पुलिस ने कानून व्यवस्था में सुधार किया है।

प्रवक्ता ने कहा कि सरकार ने मदद की है और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए सुधारों की मेजबानी शुरू की है।

 विशेष कार्य बल (एसटीएफ) को उपकरण और वाहन खरीदने के लिए छह करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि दी गई और बल के आधुनिकीकरण के लिए वित्तीय सहायता भी दी गई।

 स्रोत: आईएएनएस

loading...

Related Articles

Back to top button