अन्य खबरें

“खूबसूरती”: भारत का इकलौता “गोल्डन टाइगर” मिलेगा कहा, जाने यहा 🐯


प्रकृति हमारे चारों ओर विदेशी वनस्पतियों और जीवों से भरी हुई है।  विभिन्न प्रकार की प्रजातियां और हरियाली एक-दूसरे के साथ सह-अस्तित्व में हैं।

 जब तक COVID-19 ने हमारे दरवाजे खटखटाए, तब तक हमारे सामान्य जीवन में नशे के अलावा कुछ नहीं था।  इसकी तेजी से गुणवत्ता ने हमें सामान्य से अधिक रोबोट बना दिया।  किसी को भी वास्तव में उनके चारों ओर देखने और सभी परिवेश में लेने का समय नहीं मिला।

 इसलिए हम अपने जीवन में शामिल थे कि हमारे पास कभी भी किसी भी प्रकार की सुंदरता की सराहना करने का समय नहीं था।  एक बार जब घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया भर में लॉकडाउन लगाया गया था, तो हम सभी अपने आस-पास की हर चीज के प्रति इतने सचेत हो गए थे।

अचानक, सभी का ध्यान प्रकृति पर गया था और इसके लिए दिए जाने वाले इनामों पर ध्यान दिया गया था।

   वन्यजीव फोटोग्राफरों के लिए, उनके काम में अचानक आघात आ गया क्योंकि उनकी कुछ दिलचस्प और पेचीदा रचनाएँ सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर वायरल हो गईं।  उन्होंने अपना पूरा जीवन जंगली की विदेशी संस्कृति के लिए समर्पित कर दिया और उन्हें अब केवल अपनी कड़ी मेहनत के लिए पहचान मिली।

 अगर कुछ भी हो, प्रकृति और उसके निवासियों के लिए यह नया प्यार है, तो अन्यथा नीरस और नीरस दुनिया में एक चांदी का अस्तर है जो उपन्यास कोरोनावायरस ने लाया है।

 हाल ही में कर्नाटक के काबीनी जंगल से काले पैंथर की खूबसूरत तस्वीरें वायरल हुई थीं।

अब, एक और दुर्लभ जानवर की तस्वीरें वायरल हो  रही हैं।  इस समय, यह ‘गोल्डन टाइगर’ है।

 जिसे ‘टैबी टाइगर’ या ‘स्ट्रॉबेरी टाइगर’ के नाम से भी जाना जाता है, यह खूबसूरत बिल्ली असम के काजीरंगा में पाई जाती है।  हालांकि, यह देश का एकमात्र गोल्डन टाइगर है।

 इसमें लाल और भूरे रंग की धारियां होती हैं और इसमें हल्का सुनहरा रंग होता है।  यह वही है जो इसे बंगाल टाइगर से अलग बनाता है जिसके पास लाल और काली धारियां हैं।

 IFS अधिकारी परवीन कस्वां ने अपने ट्विटर पेज पर भयंकर जानवर की शानदार तस्वीरें साझा कीं।

loading...

Related Articles

Back to top button