अन्य खबरें

Donkey milk dairy: अब पीजिये गधी का दूध, 7000₹ लीटर मिलेगा, जानिए इसके फायदे

Donkey Milk Dairy: आपने अबतक गाय, भैंस और बकरी का दूध पिया होगा या ऊंट के दूध के सेवन के बारे में भी सुना होगा. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश में पहली बार गधी का दूध भी बिकने वाला है और इसके एक लीटर दूध की कीमत होगी 7000रुपये, चौंक गए ना…जी हां, अब गाय, भैंस बकरी के दूध के डेयरी के साथ ही जल्द ही गधी के दूध की डेयरी भी देश में शुरू होनेवाली है.

हमारे सहयोगी जी न्यूज की मिली रिपोर्ट के मुताबिक देश में राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (NRCE) हिसार में गधी के दूध की डेयरी शुरू होने जा रही है. एनआरसीई (NRCE) हिसार में हलारी नस्ल की गधी के दूध की डेयरी शुरू होने वाली है. जिसके लिए एनआरसीई (NRCE) ने 10 हलारी नस्ल की गधियों को मंगाया था, अब उनकी ब्रीडिंग की जा रही है.

हम आजतक गधे को मजाक का पात्र समझते थे, लेकिन अब गधी का दूध पीएंगे. क्योंकि गधी का दूध इंसानों के लिए ना सिर्फ बेहद फायदेमंद होता है बल्कि शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक करने में भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है.

जानिए क्या है हलारी नस्ल की गधी की खासियत

हलारी नस्ल के गधे की प्रजाति गुजरात में पाई जाती है. इन प्रजाति के गधी के दूध को दवाइयों का खजाना माना जाता है. हलारी नस्ल की गधी के दूध में कैंसर, मोटापा, एलर्जी जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है.

बच्चों के लिए भी फायदेमंद है गधी का दूध

कई बार गाय या भैंस के दूध से छोटे बच्चों को एलर्जी की शिकायत होती है, मगर हलारी नस्ल की गधी के दूध से बच्चों को भी कोई एलर्जी नहीं होती. हलारी नस्ल की गधी के दूध में ऐंटीऑक्सिडेंट, एनटीएजिंग तत्व पाए जाते हैं और दूध में फैट नाममात्र होता है. गधी के दूध पर शोध का काम NRCE के पूर्व डायरेक्टर डॉक्टर बीएन त्रिपाठी ने शुरू कराया था.

एक लीटर दूध की कीमत होगी 7 हजार रुपये

हलारी नस्ल की गधी की ब्रीडिंग के बाद डेयरी का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा. गधी का दूध बाजार में 2000 से लेकर 7000 रुपए प्रति लीटर तक में बिकता है. इससे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी बनाए जाते हैं जो काफी महंगे होते हैं. गधी के दूध से साबुन, लिप बाम, बॉडी लोशन तैयार किए जा रहे हैं.

डेयरी शुरू करने के लिए NRCE हिसार के केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र और करनाल के नेशनल डेयरी रीसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों की भी मदद ली जा रही है.

loading...

Related Articles

Back to top button