उत्तर प्रदेश

यूपी: शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर


कोरोना के कारण उत्तर प्रदेश में लगाई गई साप्ताहिक बंदी या मिनी लॉकडाउन का असर पर अब सरकारी राजस्व पर दिखने लगा है. शराब की बिक्री में आई कमी की वजह से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है. अब इस नुकसान को पूरा करने के लिए सरकार ने शराब के दाम महंगे कर दिए है. यानी शराब के दाम पर अब कोरोना सेस लगाया गया है.

आबकारी विभाग की ओर से जारी नई दरों के मुताबिक, सामान्य शराब से लेकर प्रीमियम शराब पर 10 रूपये से लेकर 40 रूपये तक का अतिरिक्त चार्ज देना होगा. 

सरकार ने रेगुलर-प्रीमियम कैटेगरी की शराब पर भी प्रति 90 एमएल पर 10 रुपये, सुपर प्रीमियर पर प्रति 90 एम एल 20 रुपये, स्कॉच पर प्रति 90 एमएल पर 30 रुपये और विदेश से आयतित शराब पर भी प्रति 90 एमएल 40 रुपये का कोरोना सेस लगाया है. इसका शासनादेश सोमवार को ही जारी कर दिया गया था.

इससे पहले यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत होते ही शराब के दाम बढ़ाए थे. दूसरे देशों से आने वाली स्कॉच, वाइन, व्हिस्की, वोदका समेत अन्य सभी शराबों पर परमिट फीस को बढ़ा दिया था. 

1 अप्रैल 2021 को आए सर्कुलर के मुताबिक, यूपी में अंग्रेजी शराब के दामों पर 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं बीयर की कीमतों में 10 से 20 रुपये की कमी की गई थी. इसके साथ ही नियम बना दिया गया था कि यूपी में एक अप्रैल से 21 वर्ष से कम उम्र का व्यक्ति शराब नहीं खरीद पाएगा.

loading...

Related Articles

Back to top button