भारत के इन शहरों में एक बार फिर से लगा “लॉकडाउन” जाने पूरा मामला

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले को देखते हुए एक बार फिर से देश के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है।

गुजरात, उत्तर प्रदेश के एक-एक शहर में लगाए गए लॉकडाउन की वजह से सोशल मीडिया पर भी एक अफवाह जोर पकड़ रही है कि देश में एक दिसंबर से फिर लॉकडाउन लगाया जा सकता है। हालांकि, इस मामले में सरकारी तौर पर कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं आया है।

जानें देश के किन शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है-

1 गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि

गुजरात के अहमदाबाद शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

नगर निगम की सीमा के अंदर कर्फ्यू रहेगा। यहां दीपावली के बाद कोविड-19 के केस में बड़ा उछाल आया है।

गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना ने एक बार फिर अपने पैर पसार लिए हैं। शहर में बढ़ते संक्रमण के चलते सरकार ने आज रात से कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। ये कर्फ्यू रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि अहमदाबाद में पूर्ण कर्फ्यू के दौरान सिर्फ दवा व और दूध की दुकानें ही खुली रहेगी। गुजरात सरकार ने राज्य में 23 नवंबर से स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली थी लेकिन अब सरकार ने अपने उस फैसले पर भी रोक लगा दी है।

2. यूपी के इस शहर में सीएम योगी आदित्यनाथ प्रशासन ने लगाया लॉकडाउन-

योगी सरकार ने एक और कड़ा फैसला लेते हुए हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवम्बर तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवम्बर तक 6 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

प्रदेश में #Covid_19 के बढ़ते मामले चिंता का विषय हैं। इस समय हर नागरिक को सावधान रहने की जरूरत है। सरकार ने सावधानी और सुरक्षा के लिहाज से सारे विकल्प खुले रखे हैं। इस संबंध में गृह विभाग सभी जरूरी निर्णय आज शाम तक लेगा।@BJP4MP pic.twitter.com/a9IEP6cyGn— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) November 20, 2020

यहां पर गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। इस बार कार्तिक पूर्णिमा 30 नवंबर को है। ऐसे में इस बार कोरोना संकट के दौरान भी यहां भारी भीड़ ना जुट जाए और लोगों में संक्रमण की आशंका बढ़ जाने से रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन ने यह फैसला लिया है।

3 मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में एक बार फिर से लगाया जा सकता है लॉकडाउन

एमपी में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर शिवराज सरकार फिर से लॉकडाउन को लेकर फैसला ले सकती है। हालांकि अभी सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं। इसे लेकर आज सीएम शिवराज सिंह चौहान की बड़ी बैठक है।

अधिकारियों के साथ कोरोना के मामले और लॉकडाउन को लेकर मंत्रालय में दोपहर 3 बजे चर्चा करेंगे। इसका संकेत खुद प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी दी है। इंदौर में भी एक बार फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की संभावना जाहिर की जा रही है।

loading...

Related Articles