उत्तर प्रदेश

कोरोना से जंग के लिए DRDO का हथियार तैयार, आज मार्केट में होगा लॉन्च


घंटी दबाकर सब्सक्राइब करना ना भूले

कोरोना (Corona) से जंग में निर्णायक भूमिका निभाने के लिए डीआरडीओ (DRDO) की एंटी-कोविड मेडिसन, 2 डीजी (2-DG) 17 मई से मरीजों के लिए उपलब्ध होगी. सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) इस दवा की पहली खेप को रिलीज करेंगे. 

पाउडर फॉर्म में उपलब्ध होगी दवा

DRDO के अनुसार, ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ दवा को इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (INMAS) द्वारा हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ मिलकर तैयार किया है. हाल ही में क्लीनिकल-ट्रायल में पास होने के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इस दवा को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. बताया जा रहा है कि ये दवाई सैशे में उपलब्ध होगी. यानी मरीजों को इसे पानी में घोलकर पिना होगा.

WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करे फोटो पे क्लिक करके

hospital bed covid

इस दवा से ऑक्सीजन लेवल रहेगा मेंटेन

अधिकारियों का कहना है कि ग्लूकोज पर आधारित इस दवा के सेवन से कोरोना मरीजों को ऑक्सजीन पर ज्यादा निर्भर नहीं होना पड़ेगा. साथ ही वे जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे. क्लीनिक्ल-ट्रायल के दौरान भी जिन कोरोना मरीजों को ये दवाई दी गई थी, उनकी RT-PCR रिपोर्ट जल्द निगेटिव आई है. उन्होंने बताया कि ये दवा सीधा वायरस से प्रभावित सेल्स में जाकर जम जाती है और वायरस सिंथेसिस व एनर्जी प्रोडक्शन को रोककर वायरस को बढ़ने से रोक देती है. इस दवा को आसानी से उत्पादित किया जा सकता है. यानी बहुत जल्द इसे पूरे देश में उपलब्ध कराया जा सकेगा.

लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमारे * WHATSAAP * न्यूज ग्रुप से जुड़े –  https://chat.whatsapp.com/KB7mxulGxXf6fEs0ZOtRYi

loading...

Related Articles

Back to top button