उत्तर प्रदेश

एनआइआरएफ यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 10 वें स्थान पर अमुवि

एएमयू ने देश के सभी संस्थानों में अपनी समग्र रैंकिंग में सुधार करते हुए सात पायदान की छलांग लगाई है। अब एएमयू एनआइआरएफ यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 10वें स्थान पर काबिज हो गई है। राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) की ओर से 2021 की सूची जारी की गई है, जिसमें एएमयू को ये उपलब्धि हासिल हुई है। नौ सितंबर को शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान की ओर से वर्चुअल कार्यक्रम में विश्वविद्यालय रैंकिंग 2021 को जारी किया।

कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने इस उपलब्धि पर कर्मचारियों, छात्रों और पूर्व छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि एएमयू को एनआइआरएफ यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 10वां स्थान हासिल हुआ है। कहा कि एएमयू की रैंकिंग समिति और आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आइक्यूएसी) इन रैंकिंग के लिए डेटा संकलित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं और उनकी कर्मठता और प्रतिबद्धता प्रशंसनीय है। कहा कि एएमयू ने फिर से सिद्ध किया है कि वह न केवल भारत में सबसे अच्छे संस्थानों में से एक है बल्कि और बड़े पैमाने पर समाज और देश की बेहतरी के लिए शिक्षण, प्रशिक्षण, अनुसंधान और आउटरीच गतिविधियों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। बताया कि एएमयू ने इस वर्ष अन्य विषयों में भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। विधि संकाय ने पिछले वर्ष की तुलना में दो स्थानों की वृद्धि की है और नवीनतम एनआइआरएफ रैंकिंग 2021 में देश में इसे 11वां सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है। 2015 में एनआइआरएफ की स्थापना के बाद से ला फैकल्टी के लिए इस साल की रैंकिंग सबसे अच्छी है। आर्किटेक्चर विभाग ने तीन पायदान में सुधार किया है और अब यह भारत में 13वें सर्वश्रेष्ठ स्थान पर है। मेडिकल कालेजों में एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज को देश के शीर्ष 15 चिकित्सा संस्थानों में स्थान दिया गया है, जबकि एएमयू के डा. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कालेज को पहली बार 26वें स्थान पर रखा गया है। इंजीनियरिंग में भी एएमयू के जाकिर हुसैन कालेज आफ इंजीनियंिरग एंड टेक्नोलाजी ने पिछले साल की एनआइआरएफ रैंकिंग की तुलना में चार स्थानों की तरक्की की और अब इसे भारत में 35वें स्थान पर रखा गया है। एएमयू की रैंकिंग समिति के अध्यक्ष प्रो. सालिम बेग ने सभी का धन्यवाद किया।

एनआइआरएफ रैंकिंग के समन्वयक व रैंकिंग समिति के सदस्य प्रो. मोहम्मद नवेद खान कहा कि रैंङ्क्षकग में सुधार की दिशा में सामूहिक रूप से काम करने के लिए सभी संबंधित लोग बधाई के पात्र हैं। हमें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हम न केवल अपनी वर्तमान रैंकिंग को बनाए रखेंगे बल्कि भारत में शीर्ष पांच संस्थानों में जगह बनाने का प्रयास भी करेंगे। कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बावजूद, एएमयू अपने शताब्दी वर्ष में विश्वास के साथ आगे बढना जारी रखे हुए है। उच्च शिक्षा और राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दे रहा है।

loading...

Related Articles

Back to top button