उत्तर प्रदेश

जनसंख्या नियंत्रण: यूपी में केवल दो बच्चे ही पंचायत चुनाव लड़ सकते हैं, सीएम योगी…


विकाश दुबे का खबरी पुलिस वाला, पहुँचा सुप्रीम कोर्ट- बोला “एसटीएफ मेरा एनकाउंटर कर देगी –

दिल्ली: केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन राज्य मंत्री डॉ। संजीव बाल्यान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में कदम उठाने की मांग की है। उन्होंने उत्तराखंड की तर्ज पर राज्य में ऐसी व्यवस्था बनाने की मांग की है, ताकि दो से अधिक बच्चे चुनाव न लड़ सकें। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ। संजीव बाल्यान ने विश्व जनसंख्या दिवस पर लिखे पत्र में कहा है कि बढ़ती जनसंख्या उत्तर प्रदेश के लिए एक गंभीर समस्या है। जिसके कारण राज्य के लोगों को राज्य की नीतियों, योजनाओं और संसाधनों का लाभ नहीं मिल पाता है।

टेंशन लेने की जरूरत नहीं: अब कोरोना मरीजों का इलाज घर पर किया जा सकता है –

उन्होंने कहा, ‘लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक करने और उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है। ताकि आगामी पंचायत चुनावों में, उत्तराखंड राज्य की तरह, दो से अधिक बच्चे होने की स्थिति में, किसी को भी चुनाव लड़ने का अधिकार न मिले। मेरा अनुरोध है कि विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर, हमारे राज्य को आपके नेतृत्व में जनसंख्या नियंत्रण अभियान शुरू करने पर विचार करना चाहिए।

दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा है कि विश्व जनसंख्या दिवस पर उनके बयान में जनसंख्या नियंत्रण आवश्यक है। उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश देश की बड़ी आबादी वाला राज्य है। उत्तर प्रदेश में देश की तुलना में प्रजनन दर अधिक है। लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए, जनसंख्या को नियंत्रित करना आवश्यक है।

loading...

Related Articles

Back to top button