राष्ट्रीय

भारत में COVID – 19 का सामुदायिक प्रसार शुरू ,ग्रामीण क्षेत्रों की हालत खराब: IMA


इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा है कि घातक COVID-19 वायरस का सामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है और स्थिति काफी खराब है। समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ। वीके मोंगा ने कहा, “यह अब एक घातीय वृद्धि है। हर दिन मामलों की संख्या लगभग 30,000 से अधिक बढ़ रही है। यह वास्तव में एक बुरी स्थिति है।” देश। इसके साथ बहुत सारे कारक जुड़े हुए हैं लेकिन कुल मिलाकर यह अब ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है।

यह एक बुरा संकेत है। यह अब एक समुदाय का प्रसार दर्शा रहा है। “

स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम अपडेट के अनुसार, भारत में कुल पुष्टि मामले 1,038,716 तक पहुंच गए हैं। इनमें से, 358,629 सक्रिय मामले हैं और 653,751 ठीक / छुट्टी / विस्थापित मामले हैं। अब तक कुल 26,273 मौतें दर्ज की गई हैं।

उन्होंने कहा कि मामले कस्बों और गांवों में घुस रहे हैं, जहां स्थिति को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होगा। “दिल्ली में, हम इसे समाहित करने में सक्षम थे, लेकिन महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा, मध्य प्रदेश (जो कि नए हॉटस्पॉट हो सकते हैं) में देश के आंतरिक भागों के बारे में क्या है?”

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा कि 17 जुलाई तक COVID-19 के लिए 13,433,742 नमूनों का परीक्षण किया गया है। शुक्रवार को इन 361,024 नमूनों का परीक्षण किया गया।

ICMR नियमित रूप से परीक्षण सुविधाओं को तैयार कर रहा है। वर्तमान में, 885 सरकारी प्रयोगशालाएँ और 368 निजी प्रयोगशाला श्रृंखलाएँ देश भर में COVID-19 परीक्षण कर रही हैं।

“यह एक वायरल बीमारी है जो बहुत तेजी से फैलती है। इस बीमारी को रोकने के लिए केवल दो विकल्प हैं। सबसे पहले, 70 फीसदी आबादी इस बीमारी का अनुबंध करती है और प्रतिरक्षा प्राप्त करती है, और अन्य एक टीकाकरण कर रही है,” मोंगा ने कहा।

टीकाकरण, कोविद -19 को शामिल करने की सबसे बड़ी उम्मीद है, भारत के दो स्वदेशी वैक्सीन निर्माता जल्द ही मानव परीक्षण शुरू करेंगे।

“परीक्षण के चरणों में मानव परीक्षण, फिर प्रभावकारिता और दुष्प्रभाव होते हैं। इसके अलावा, महत्वपूर्ण रूप से यह देखना होगा कि यह प्रतिरक्षा कितने समय तक चलेगी क्योंकि अधिकांश रोगी तीन महीने की प्रतिरक्षा से परे जाने में असमर्थ हैं,” डॉ। मोंगा।

(एएनआई इनपुट्स के साथ)

loading...

Related Articles

Back to top button