उत्तर प्रदेश

आधुनिक शिक्षा से रोजगार और स्टार्टअप को जोड़ा जाएगा : डॉ. दिनेश शर्मा

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने सोमवार को कहा कि शिक्षक का रोल छात्र के लिए बहुत महत्व रखता है। अगर शिक्षक चाह ले तो छात्र का जीवन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। सब कुछ शिक्षक पर निर्भर करता है। यह बात उन्होंने कानपुर के बीएनएसडी इंटर कॉलेज के शताब्दी वर्ष का शुभारंभ करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने यहां मौजूद पूर्व शिक्षकों को सम्मानित भी किया। डॉ. दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र में उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों की जानकारी भी दी। हालांकि कार्यक्रम के बाद प्रेस वार्ता में वह मीडिया के सवालों से बचते नजर आए और बीच में उठ कर चले गए।

पहली नौकरी में मिलते थे 1100 रुपए

उन्होंने कहा- मेरी पहली नौकरी असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में लगी थी और 1100 रुपए सैलरी मिलती थी। पिता जी मुझे बिजनेसमैन बनना चाहते थे और मां डॉक्टर के रूप में देखना चाहती थीं। इस वजह से मैंने कॉमर्स ली, ताकि पिताजी को खुश कर सकूं। पीएचडी मां के लिए की।

पंडित दीनदयाल और अटलजी के नाम से कानपुर की पहचान

उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय और अटलजी जैसे लोगों ने कानपुर से पढ़ाई की। यही लोग कानपुर की पहचान हैं और यहां के शिक्षण संस्थानों की जान रहे हैं। इसी शहर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी शिक्षा ग्रहण की है। इसके अलावा बीएनएसडी से कई ऐसे लोगों ने पढ़ाई की है,जो आज देश-विदेश में कानपुर का नाम रोशन कर रहे हैं।

नई शिक्षा नीति पर उन्होंने कहा कि आधुनिक शिक्षा से रोजगार और स्टार्टअप को जोड़ा जाएगा। आजादी के बाद पहली बार पाठ्यक्रम में परिवर्तन किया गया। 9वीं से 12वीं तक एनसीईआरटी की किताबों को लागू कर दिया गया। उन्होंने कहा कि,70 साल पुराने कॉलेज और स्कूलों की दशा सुधारी जाएगी लेकिन शर्त यह होगी कि जितनी राशि प्रबंधन खर्च करेगा,उतनी ही राशि सरकार की ओर से मदद के रूप में दी जाएगी। बीते साढ़े चार साल में सरकार ने 166 दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल 77 डिग्री कॉलेज बनवाए हैं। वहीं 12 विश्वविद्यालय बन रहे हैं,जिसमें लॉ यूनिवर्सिटी प्रयागराज,फोरेंसिक विश्वविद्यालय लखनऊ और अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल विश्वविद्यालय लखनऊ भी है। उन्होंने कहा कि कोई शिक्षक बेरोजगार ना हो इसका सरकार ध्यान रखेगी। विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों को शोध करने के अधिकार और कॉलेज में प्रोफेसर पद नाम पर विचार करेंगे।

तीखे सवालों पर प्रेस वार्ता छोड़ चले गए

डॉ. दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में योगी सरकार की साढ़े 4 साल की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने हर क्षेत्र में चौमुखी विकास होने का दावा किया,चाहे वह स्वास्थ्य सेवाएं हों या शिक्षा या फिर प्रदेश के हाईवे। उन्होंने दावा किया कि पिछली सरकारों की तुलना में योगी सरकार ने रिकॉर्ड विकास कार्य किए हैं। हालांकि उनसे जब योगी सरकार में हुई 42 साधु-संतों की हत्या के बारे में पूछा गया,तो वह किनारा कर गए। इसके बाद वह प्रेस वार्ता बीच में ही छोड़ कर चले गए। बीएनसडी इंटर कालेज में कार्यक्रम के बाद उपमुख्यमंत्री का काफिला भाजपा नेताओं के घर रवाना हुआ। सबसे पहले भाजपा नेता दिवाकर मिश्रा,स्व हनुमान मिश्र,मुकुंद मिश्रा,रौनक वाजपेयी व विमल तिवारी के आवास पर जाकर मुलाकात की। इसके बाद शाम को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) पहुंचेंग। यहां स्टूडेंट सर्विस पोर्टल का शुभारंभ किया।

loading...

Related Articles

Back to top button