स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल

किडनी कैंसर के ये होते है लक्षण: शरीर देने लगता है संकेत – जाने

किडनी कैंसर होने की स्थिति में शरीर में कई तरह के संकेत नजर आ सकते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में विस्तार से-

हमारी किडनी, बीन के आकार के दो अंग हैं, जिसका आकार आपकी मुट्ठी के बराबर है। यह हमारे पेट के अंगों के पीछे स्थित होते हैं, रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर एक किडनी होती है। वयस्कों में रीनल सेल कार्सिनोमा किडनी कैंसर होना काफी आम है। अन्य कम सामान्य प्रकार के किडनी कैंसर भी हो सकते हैं। छोटे बच्चों में एक प्रकार का किडनी कैंसर विकसित होने की संभावना अधिक होती है, जिसे विल्म्स ट्यूमर कहा जाता है। एंड्रोमेडा कैंसर हॉस्पिटल में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के चेयरमैन, डॉ. अरुण गोयल का कहना है कि किडनी कैंसर के मामले काफी तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं। इस स्थिति में मरीजों को समय पर इलाज की जरूरत होती है। अगर आप किडनी कैंसर के लक्षणों को लंबे समय तक इग्नोर करते हैं, तो यह आपकी स्थिति को गंभीर कर सकती है। आइए डॉक्टर से जानते हैं किडनी कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं?

किडनी कैंसर के लक्षण क्या हैं?

किडनी कैंसर के आमतौर पर कोई संकेत या लक्षण नहीं होते हैं। समय के साथ संकेत और लक्षण विकसित हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

किडनी कैंसर के क्या कारण हैं?

किडनी कैंसर की शुरुआत तब होती है, जब किडनी की कुछ कोशिकाओं के डीएनए में परिवर्तन (म्यूटेशन) विकसित हो जाते हैं। यह धीरे-धीरे जमा होकर ट्यूमर का रूप ले लेते हैं। इस स्थिति में गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

किडनी कैंसर के जोखिम (Risk Factors of Kidney Cancer)

बढ़ती उम्र : उम्र बढ़ने के साथ-साथ किडनी कैंसर होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

धूम्रपान : धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में किडनी कैंसर का खतरा अधिक होता है। अगर आप धूम्रपान छोड़ते हैं, तो इसका खतरा काफी हद तक कम हो सकता है।

मोटापा : जो लोग मोटे होते हैं, उनमें किडनी कैंसर का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है, जिनका वजन संतुलित होता है।

हाई ब्लड प्रेशर : हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोगों में किडनी कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

किडनी फेल्योर का इलाज : जो लोग क्रोनिक किडनी फेल्योर के इलाज के लिए लंबे समय तक डायलिसिस लेते हैं, उनमें किडनी कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

Disclaimer: हमारे लेखों में साझा की गई जानकारी केवल इंफॉर्मेशनल उद्देश्यों से शेयर की जा रही है इन्हें डॉक्टर की सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। किसी भी बीमारी या विशिष्ट हेल्थ कंडीशन के लिए स्पेशलिस्ट से परामर्श लेना अनिवार्य होना चाहिए। डॉक्टर/एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर ही इलाज की प्रक्रिया शुरु की जानी चाहिए।

loading...

Related Articles

Back to top button