पत्नी की इन गलतियों से आप हो सकते है बर्बाद

पत्नी विवाहिता महिला होती है। पत्नी का विरुद्धार्थी शब्द पति होता है। पति और पत्नी मिलकर वैवाहिक जीवन को जीते हैं। गृहस्वामिनी होने से ग्रामीण भाषा में ये गृहवाली या घरवाली भी कही जाती है।
मनुष्य के जीवन को सुखी बनाने के लिए विद्वानों ने शास्त्रों में बहुत सी बातें बताई है. इन बातों से पता चलता है कि पुराने जमाने में कितने महान विद्वान हुआ करते थे जो मनुष्य के जीवन को सुखी बनाने के लिए भविष्य के बारे में सोचा करते थे. आज हम आपको ऐसी 4 बातों के बारे में बताने वाले हैं. यदि कोई पत्नी प्रतिदिन इन गलतियों को करें तो पति की मुश्किलें अधिक हो जाती है और यदि कोई महिला इन 4 कामों को नित्य दिन करे तो क्या हो सकता है ?
चलिए जानते हैं विस्तार से.
1 .स्त्री को कभी अन्न का अनादर नहीं करना चाहिए. क्योंकि विधाता ने किसी को भी उनका अपमान करने का हक नहीं दिया है. अगर किसी की पत्नी उनका अपमान करती है या प्लेट में अधिक भोजन डालकर आधा खा कर छोड़ देती है तो यह उनका अनादर होता है. ऐसा किसी भी महिला या पुरुष को नहीं करना चाहिए.
2 .पत्नी को सुबह उठकर साफ- सफाई कर लेनी चाहिए. क्योंकि साफ-सफाई वाले स्थान में मां लक्ष्मी का निवास होता है. यदि कोई महिला साफ-सफाई नहीं करती है तो उस घर में गंदगी जमा होने लगती है और बीमारियों का खतरा अधिक होने लगता है. इसलिए हर स्त्री को साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए.
3 .एक पत्नी को अपने पति के लिए कभी भी कड़वी शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या अपशगुन बातें नहीं बोलना चाहिए. ऐसा करने से रिश्ते में दरार आ जाती है और कहा जाता है कि स्त्रियों की वाणी में मां सरस्वती विराजमान होती है. इसलिए पत्नी को अपने पति के लिए मीठी वाणी का ही प्रयोग करना चाहिए.
4 .किसी भी स्त्री को ब्रह्म मुहूर्त में खड़े होकर सभी काम निपटा लेने चाहिए. यदि कोई महिला सुबह के समय अधिक देर तक सोती है तो उसके पति को अनेक कार्य में देर होने लगती है. इसलिए हर महिला को सुबह उठकर सभी काम निपटा लेने चाहिए.

Show More

Related Articles