आंवला डायबिटीज से लेकर आंखों तक के लिए है बेहद फायदेमंद

हम सभी की सेहत को अच्छा बनाये रखने के लिए विटामिन-सी की जरुरत होती है. ऐसे में विटामिन सी से भरपूर आंवला, आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन इसके अन्य भी कई फायदे हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं। ( indian gooseberry amla benefits )

* जी दरअसल डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है. वहीं पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो बीमारी से राहत मिलती है.

* आप सभी को बता दें कि एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है. जी दरअसल आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है. इसी के साथ आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मि‍लती है.

* आप नहीं जानते होंगे पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है. जी दरअसल पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी.

* खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है. जी दरअसल यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता.

* आप सभी को बता दें कि आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है. आपको इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ खाना है लाभ होगा। ( indian gooseberry amla benefits )


Show More

Related Articles