अन्य खबरें

जानिए कार में ज्यादा AC चलाने से माइलेज पर कितना पड़ता है फर्क ?

गर्मी के मौसम में बिना AC के गाड़ी चलाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. भीषण गर्मी में तपती कार में बैठना मुश्किल हो जाता है. अक्सर देखने में आता है कि लोग कार में बार-बार AC ऑन और ऑफ कर देते हैं, उन्हें ऐसा लगता है कि ऐसा करने से फ्यूल की खपत कम होगी. लेकिन इन बातों में कितनी हकीकत है ? आइए जानते हैं.

AC चलाने से माइलेज पर पड़ता है फर्क?
ऑटो एक्सपर्ट्स की मानें तो कार में ज्यादा AC चलाने से माइलेज पर सिर्फ 5 से 7 फीसदी तक का ही असर पड़ता है. इसलिए जब भी जरूरत हो तो कार में AC का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि बार-बार AC ऑन या ऑफ न करें इससे इसमें खराबी आ सकती है और आपका अच्छा-ख़ास बिल बन सकता है.अगर आप अपनी कार के AC से बेहतर कूलिंग चाहते हैं.

तो यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

शुरुआत में स्लो रखें एसी
अगर आपके पास ऑटोमैटिक एसी या क्लाइमेट कंट्रोल वाली तो कार है तो इसे स्टार्ट करने के साथ ही एसी की स्लो कर दें और जब आपकी कार थोड़ी स्पीड पकड़ ले तो इसकी स्पीड बढ़ा दें. ऐसा करने से कार बिल्कुल ठंडी हो जाएगी और एसी पर ज्यादा असर भी नहीं पड़ेगा.

विंडो को रखें ओपन
अगर आप धूप में कार से सफर कर रहे हैं तो कार के एसी को हाई स्पीड पर चला दें. इसके साथ ही कुछ समय के लिए खिड़कियों को खुला ही रहने दें.

गर्म हवा को बाहर करेगा एसी
कार में हवा ना होने से कार का कैबिन गर्म होने लगता है. गर्म हवा को कम करने लिए कार कि विंडो को थोड़ा से खोल दें. गाड़ी में मौजूद गर्म हवा को एसी बाहर कर देगा और कार अच्छी तरह ठंडी हो जाएगी.

रिसर्कुलेशन मोड कर दें बंद
कार स्टार्ट करते ही रिसर्कुलेशन मोड बंद कर दें, जिससे गर्म वहा वेंटिलेशन से निकल जाएगी. बाद में हवा ठंडी हो जाने पर रिसर्कुलेशन मोड ऑन कर दें, इससे कैबिन की ठंडी हवा ही सर्कुलेट होती रहेगी.

करें रेग्यूलर मेंटेनेंस
कार और एसी का नियमित रूप से मेंटेनेंस करवाते रहें. एसी में अगर दिक्कत लगे तो इसके कम्प्रेशर की तुरंत जांच करवाएं.

loading...

Related Articles

Back to top button