Almonds: 5 कारण क्यों बादाम खाने से आपकी सेहत अच्छी रहती है


Almonds बादाम में केटो नट जैसे मैकडामिया या पेकान की तुलना में अधिक कार्ब्स हो सकते हैं, लेकिन वे अधिक फाइबर, प्रोटीन और स्वास्थ्य लाभ भी पैक करते हैं। ऐसी जानकारी और खबरों के लिए घँटी को दबाकर सब्सक्राइब करे।

पोषक तत्व-सघन, स्वादिष्ट, और पोर्टेबल, विज्ञान कहता है कि बादाम वजन घटाने, वजन बढ़ाने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने, मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने और बहुत अधिक करने में मदद कर सकता है। बादाम का स्वागत है गोमांस से लगभग हर स्वस्थ आहार पर जब तक आप नट्स से एलर्जी नहीं करते, तब तक शाकाहारी और पेलियो। उत्तरी अफ्रीका, भारत और मध्य पूर्व के बादाम के पेड़ मूल हैं और गर्म, शुष्क मौसम में पनपते हैं। almonds

निचली सूजन

बादाम में एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा आपके शरीर में सूजन के लिए चमत्कार करते हैं। पुरानी सूजन तब होती है जब आपके शरीर को लगता है कि यह लगातार हमले की स्थिति में है।

यह कई चीजों से शुरू हो सकता है, लेकिन एक खराब आहार सबसे बड़े दोषियों में से एक है।

उच्च सूजन का मतलब है कि हृदय रोग, मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, गठिया, टपका हुआ आंत सिंड्रोम और यहां तक ​​कि मानसिक बीमारी के लिए आपके जोखिम कारक सभी बढ़ जाते हैं।

विटामिन ई का स्रोत

विटामिन ई आपके रडार पर नहीं हो सकता है, लेकिन यह वसा में घुलनशील विटामिन भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को खराब आहार, धूम्रपान और पर्यावरण प्रदूषकों जैसी चीजों से होने वाली मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचाते हैं। आपकी कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीडेटिव क्षति होती है लड़ाई, पुराने रोगों और कैंसर के विकास के लिए अपने जोखिम को अधिक से अधिक।

  • संज्ञानात्मक गिरावट और तंत्रिका संबंधी विकार से सुरक्षा अध्ययन दिखाता है कि विटामिन ई के साथ पूरक संज्ञानात्मक गिरावट को रोक सकता है या अगर यह पहले से ही हो रहा है तो इसे धीमा कर सकता है। एक परीक्षण से प्राप्त प्रतिभागियों ने सफलतापूर्वक विटामिन ई के एक रूप का इस्तेमाल किया जो गंभीर रूप से गंभीर हानि के साथ प्रतिभागियों का इलाज करते हैं और अल्जाइमर रोग की प्रगति को धीमा करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, बादाम की एक सेवारत में आपके दैनिक राइबोफ्लेविन का 17% शामिल होता है, जो पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए न्यूरोप्रोटेक्टिव लाभ का दावा करता है।

कैंसर का खतरा कम

शोध से पता चलता है कि जो लोग बादाम (और अखरोट जैसे अन्य नट्स) का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उनमें स्तन कैंसर का खतरा उन लोगों की तुलना में तीन गुना तक कम हो जाता है, जो शायद ही कभी उन पर नाश्ता करते हैं। विटामिन ई का सेवन, बृहदान्त्र कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। , खासकर अगर आप 65 से कम उम्र के हैं।

विटामिन ई (almonds) को काफी कम प्रोस्टेट कैंसर की दर और कम ऑक्सीडेटिव तनाव के साथ भी जोड़ा गया है।

  • बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है, तो आप बादाम जैसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से परहेज कर सकते हैं, लेकिन शोध से पता चलता है कि यह एक बुरा कदम है। नियमित रूप से बादाम खाने से आपके शरीर को कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को कम करने के दौरान उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर) को बढ़ाने में मदद मिलती है ( एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर)। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल होने से आपको हृदय रोग के लिए अधिक जोखिम हो सकता है जबकि उच्च एचडीएल होने पर यह जोखिम कम हो जाता है।

Show More

Related Articles